तत्काल समाधान के लिए काशी कोविड रिस्पांस सेंटर को करिए कॉल, जनता को मिलेगा 24 घंटे मार्गदर्शन

काशी कोविड रिस्पॉस सेंटर 24 घंटे जनता का मार्ग दर्शन व सहायता करेगी।

स्वास्थ्य सेवाओं की सुनिश्चितता एवं गुणवत्ता के लिए एक विशेष संस्था खड़ी की गई है। इसका नाम काशी कोविड रिस्पॉस सेंटर यानी केसीआरसी होगा। यह 24 घंटे जनता का मार्ग दर्शन व सहायता करेगी। जारी पांच नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Saurabh ChakravartyThu, 15 Apr 2021 06:30 AM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि कोविड- 19 का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। सतर्कता ही बचाव का एकमात्र उपाय है। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व उच्च न्यायालय की सूचनाओं व भावनाओं के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने के लिए पिछले कुछ दिनों से विशेष प्रयास हो रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए एमएलसी एके शर्मा, कमिश्नर, जिलाधिकारी व पुलिस कमिश्नर व स्वास्थ्य अधिकारियों के समन्वय से विशेष निर्णय लिए गए हैं। इसी क्रम में स्वास्थ्य सेवाओं की सुनिश्चितता एवं गुणवत्ता के लिए एक विशेष संस्था खड़ी की गई है। इसका नाम काशी कोविड रिस्पॉस सेंटर यानी केसीआरसी होगा। यह 24 घंटे जनता का मार्ग दर्शन व सहायता करेगी। जारी पांच नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

कोविड के लिए अस्पतालों में बेड की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा दवा, आक्सीजन, इंजेक्शन आदि व्यवस्थाओं पर भी नजर है। केसीआरसी की ओर से कुछ यूं अपील भी जारी की गई है।

-- आवश्यकता हो तो ही घर से बाहर निकलें

--घर से बाहर निकले तो मास्क लगाएं, शारीरिक दूरी का अनुपालन करें

- कोविड गाइडलाइन का अनुपालन न करने पर महामारी एक्ट में कार्रवाई का प्रावधान

-कोरोना का लक्षण मिलते ही घरेलू आयुर्वेदिक उपचार अवश्यक शुरू कर दिया जाएं

-बाजार में अनावश्यक भीड़ का हिस्सा न बनें। साबुन से हाथ धोते रहे।

-जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही चिकित्सक के संपर्क में आ जाएं और केसीआरसी से जुड़ जाएं।

महत्वपूर्ण फोन नंबर

-1077, 272005, 222193, 2221941, 2221942, 18001805567

इन्यूनिटी बढ़ाने को खूब पानी पीएं, सब्जी व एक फल का करें सेवन

वैश्विक माहामारी कोरोना का खतरा बढ़ते ही जा रहा है। ऐेसे में जरूरी है आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता को दुरूस्त रखें। अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमत अधिक है तो कोरोना से लडऩे में मदद देगी। ईएसआइसी (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) अस्पताल, पांडेयपुर की डायटिशियन रीतू पूरी बताती हैं कि इस कोरोना काल में जरूरी हैं कि सभी की इन्यूनिटी मजबूत रहे। इसके लिए चार बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पहल संतुलित आहार हो। दूसरे एक दिन में करीब 10 गिलास पानी पीए। साथ ही कम से कम सात घंटे नींद भी जरूरी है।

रीतू बताती हैं कि कोशिश करें कि घर से ही काम करें। लगातार दो घंटे तक बैठना खतरे से खाली नहीं है। इस लिए व्यायाम या शारीरिक श्रम भी बहुत जरूरी है। बताया कि एंटी ऑक्सीडेंट वाले तत्व का अधिक सेवन हो। अपनी सुविधा के अनुसार को एक फल आम, सेव, पपीता, संतरा, तरबूज कम से कम 100-200 ग्राम तक जरूर सेवन करें। इसके अलावा थाली में रोटी, दाल, हरी सब्जी, सालाद, दही, पनीर भी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होंगे। शुगर वाले मरीज को खास ध्यान रखने की जरूरत है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.