वाराणसी में अभियान चलाकर बड़े बकायेदारों से वसूलें गृहकर, नगर आयुक्‍त ने अपनाया सख्‍त रुख

अब तक हर साल 24 करोड़ गृहकर जमा हो जाता था। नगर आयुक्त को प्रभारी अधिकारी (कर) पीके द्विवेदी ने बताया कि जोनल कार्यालयों को 100 बड़े बकायेदारों की सूची दी गई है तो उन्होंने कहा कि इस रकम को अभियान चलाकर बड़े बकायेदारों से वसूली कराएं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:19 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 11:19 AM (IST)
वाराणसी में अभियान चलाकर बड़े बकायेदारों से वसूलें गृहकर, नगर आयुक्‍त ने अपनाया सख्‍त रुख
वाराणसी जिले में कोरोना के चलते बहुतों ने टैक्स नहीं जमा किया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। गृहकर वसूली को लेकर नगर आयुक्त ने सख्त रूख अपनाया है। इसके लिए उन्होंने टैक्स से जुड़े हर कर्मी को टास्क दिया। कहा कि सभी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए सितम्बर माह में शासन की ओर से तय लक्ष्य को हर हाल में पूर्ण करें। इसमें कोई हीलाहवाली नहीं चलेगी।

वर्ष 2021-22 की गृहकर वसूली का शासन ने 60 करोड़ का टारगेट दिया है जिसके सापेक्ष अभी तक 16.89 करोड़ की वसूली हुई है। दरअसल, कोरोना के चलते बहुतों ने टैक्स नहीं जमा किया है जबकि अब तक हर साल 24 करोड़ गृहकर जमा हो जाता था। नगर आयुक्त को प्रभारी अधिकारी (कर) पीके द्विवेदी ने बताया कि जोनल कार्यालयों को 100 बड़े बकायेदारों की सूची दी गई है तो उन्होंने कहा कि इस रकम को अभियान चलाकर बड़े बकायेदारों से वसूली कराएं।

खराब वसूली करने वाले कर निरीक्षकों को चेतावनी : जोन में पांच सबसे खराब वसूली करने वाले कर निरीक्षक अमरजीत तिवारी, आदमपुर जोन, रामउग्रह पाठक, भेलूपुर जोन, जयशंकर पाण्डेय, दशाश्वमेध जोन, प्रमोद उपाध्याय, कोतवाली जोन, नीरज सिंह, वरूणापार जोन को चेतावनी जारी की गई और 15 दिन का समय दिया गया। अगर सुधार नहीं हुआ तो अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

80 करोड़ हो सकती है वसूली : नगर आयुक्त ने कहा कि शहर की भौगोलिक स्थिति के अनुसार 80 करोड़ वसूली हो सकती है। जबकि, लक्ष्य 60 करोड़ है। ऐसे में मन से काम करें तो लक्ष्य आसानी से मिल सकती है। नगर आयुक्त ने कहा कि गत दो वर्षो में निर्माण किये गये व्यवसायिक भवनों का मौके पर सत्यापन कराकर टैक्स वसूलें। नगर आयुक्त को अवगत कराया गया कि भवनों के कर निर्धारण व नामान्तरण में आये दिन शिकायतें प्राप्त हो रही है। कर निर्धारण अवैधानिक रूप से गलत विभागीय कार्यवाही करने पर प्रकरण में विवाद की स्थिति पैदा हो जाती है, जिससे उन भवनों से गृहकर प्राप्त नहीं हो पाता है। नगर आयुक्त ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। कोतवाली जोन में तैनात दो कर अधीक्षकों में से एक को भेलूपुर में तैनात करने की कार्रवाई को प्रभारी अधिकारी कर को निर्देश दिया।

अनावासीय भवनों पर 58.65 करोड़ बकाया : समीक्षा बैठक में बताया गया कि वर्ष 2019-20 में अनावासीय भवनों के पुनरीक्षण में कुल 24866 भवन पाये गये, जिसमें 12987 अनावासीय भवनों द्वारा अपना गृहकर समयान्तर्गत जमा कर दिया गया है। शेष 11879 अनावासीय भवन जिनमें 58.65 करोड़ का बकाया है। नगर आयुक्त ने 11879 अनावासीय भवनों को तत्काल बिल, नोटिस जारी करके वसूली का निर्देश दिया। बढ़े भवनों की लिस्ट के लिए वीडीए से भी संपर्क करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी