जियोमीट पर ऑनलाइन बैठक करेंगे व्यापारी, राष्ट्रीय व्यापारी संगठन के आह्वान पर जूम एप का बहिष्कार

चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के क्रम में राष्ट्रीय संगठन कैट से जुड़े खाद्य व्यापार मंडल वाराणसी ने बुधवार को जूम एप के बहिष्कार का निर्णय ले लिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:05 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 08:05 PM (IST)
जियोमीट पर ऑनलाइन बैठक करेंगे व्यापारी, राष्ट्रीय व्यापारी संगठन के आह्वान पर जूम एप का बहिष्कार
जियोमीट पर ऑनलाइन बैठक करेंगे व्यापारी, राष्ट्रीय व्यापारी संगठन के आह्वान पर जूम एप का बहिष्कार

वाराणसी, जेएनएन। चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के क्रम में राष्ट्रीय संगठन कैट से जुड़े खाद्य व्यापार मंडल ने बुधवार को जूम एप के बहिष्कार का निर्णय ले लिया। मंडल अध्यक्ष नवरतन राठी ने जिले के व्यापारियों से ऑनलाइन संवाद कर उन्हें राष्ट्रीय संगठन की योजना से अवगत कराया।

बताया कि वैश्विक आपदा के दौर में संवाद स्थापित करने के लिए अब तक उपयोग में लाए जा रहे जूम एप्लीकेशन का कैट ने बहिष्कार कर दिया है और फिलहाल भारतीय जिओमीट अपनाना शुरू कर दिया है। कैट ने देश भर के व्यापारियों और सभी राज्यों में फैले व्यापारी संगठनों को यह सलाह दी है कि वे अपने संवाद मंच के रूप में अब जूम का उपयोग न करें। हालांकि कैट की टेक्नोलॉजी टीम अन्य उपलब्ध एप्लीकेशनों का भी आंकलन कर रही है। कैट ने यह निर्णय जूम के बारे में देश भर के व्यापारी नेताओं से प्राप्त आपत्तियों एवं सुझावों को ध्यान में रख कर लिया है। कैट का यह कदम उसके बहुआयामी अभियान भारतीय सामान-हमारा अभिमान को सशक्त बनाने के लिए उठाया गया है। बताया कि जूम वैसे तो एक अमेरिकी एप्लीकेशन है, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार जूम का काफी डाटा चीन के मार्फत जाता है और जूम के कुछ सर्वर चीन में भी हैं। इसकी वजह से डाटा के लीक होने का खतरा बना रहता है और इस आशंका को भी खारिज नहीं किया जाता की इसका दुरूपयोग भारत के हितों के खिलाफ भी हो सकता है। कैट ने लॉकडाउन के प्रारंभ होने के कारण 25 मार्च से ही लगातार देश भर के 200 से अधिक व्यापारी नेताओं के साथ संवाद कायम रखने के लिए लगातार जूम का उपयोग किया है। चीन द्वारा सीमा पर भारत के साथ की गई घटना को लेकर देश भर के अनेक व्यापारियों ने जूम का उपयोग न करने का मन बना लिया है। इसे देखते हुए अब कैट ने जूम का उपयोग न करने का निर्णय लिया है।

chat bot
आपका साथी