सुरक्षा मानकों की अनदेखी से आग लगा रही कारोबार को चपत, वाराणसी में सात माह में घटनाओं में लापरवाही हुई उजागर

वाराणसी नगर के विभिन्न हिस्सों में व्यापारिक प्रतिष्ठानों में हुई अगलगी की घटनाएं सुरक्षा मानकों की अनदेखी को उजागर कर रही हैं। इसे बीते शनिवार को चांदपुर स्थित एक गोदाम में लगी आग की घटना से समझा जा सकता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 08:10 AM (IST)
सुरक्षा मानकों की अनदेखी से आग लगा रही कारोबार को चपत, वाराणसी में सात माह में घटनाओं में लापरवाही हुई उजागर
वाराणसी के विभिन्न हिस्सों में व्यापारिक प्रतिष्ठानों में हुई अगलगी की घटना में सुरक्षा मानकों की अनदेखी को उजागर हुई।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। नगर के विभिन्न हिस्सों में व्यापारिक प्रतिष्ठानों में हुई अगलगी की घटनाएं सुरक्षा मानकों की अनदेखी को उजागर कर रही हैं। इसे बीते शनिवार को चांदपुर स्थित एक गोदाम में लगी आग की घटना से समझा जा सकता है। अग्निशमन विभाग की मानें तो एक भी अग्निशमन यंत्र गोदाम में नहीं रखे गए थे। कमोवेश ऐसे ही हालात से अप्रैल की दो अगलगी की भीषण घटनाएं जुड़ रही हैं।

बहरहाल, रविवार सुबह घटना के 10 घंटे बाद भी चांदपुर में राजधानी इंटर स्टेट के गोदाम से धुआं निकल रहा था। तीन गाडिय़ों से 16 बार पानी लाकर अग्निशमन कर्मी आग बुझाने में जुटे रहे। शटर को जेसीबी से तोड़कर जले सामान को बाहर निकाला गया। शनिवार को शार्ट-सर्किट से शाम पांच बजे गोदाम में भीषण आग लग गई थी। रविवार को ट्रांसपोर्ट के दिल्ली प्रभारी सुनील मग्गू मौके पर पहुंचे और नुकसान का जायजा लिया।

सीओ ने दिया जांच का आदेश

फायर सीओ अनिमेष सिंह ने एफएसओ भेलूपुर को गोदाम में रखे सामान की जांच का आदेश दिया है। बताया कि ऐसे गोदाम को अनापत्ति प्रमाणपत्र की जरूरत होती है जिसकी ऊंचाई 15 मीटर से ज्यादा हो या क्षेत्रफल 500 वर्गमीटर से अधिक हो।

...तो चार दिन में बुझती आग

ट्रांसपोर्ट के गोदाम में दो तल पर लगी आग बेसमेंट तक नहीं पहुंची। फायर सीओ ने बताया कि बेसमेंट में आग लगी होती तो चार दिन उसे बुझाने में लगते। वहीं धुएं से आसपास के लोगों को काफी समस्या होती।

यह लापरवाही है या सक्रियता

घटना के बाद विभागीय कार्रवाई के क्रम में नोटिस देने और नोटिस प्राप्त न होने की जानकारी हुई। एक ओर फायर सीओ अनिमेष सिंह बताते हैं कि ट्रांसपोर्ट को दो बार नोटिस जारी किया गया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। वहीं ट्रांसपोर्ट मैनेजर सचिन सूरी ने इससे इन्कार करते हुए कहा कि अग्निशमन विभाग की ओर से ट्रांसपोर्ट को कोई नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है।

दो घटनाओं ने से नहीं सीखा सबक

19 अप्रैल को शिवदासपुर में गत्ता के कारखाने आग लगी थी, जिसमें लाखों का नुकसान हुआ था। इसी प्रकार 30 अप्रैल को चांदपुर इंडस्ट्रियल एस्टेट में आरसीएम का गोदाम भी आग की चपेट में आ गया था। अगलगी की ऐसी भयावह घटनाओं से जिम्मेदार सबक नहीं ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी