देश की औद्योगीकरण के विकास में भारत मानक ब्यूरो करता है सहायता, वाराणसी में हुआ औद्योगिक जागरूकता कार्यक्रम

प्रमाणीकरण प्रोसेस का नहीं बल्कि यूनिट का मानक तय करता है। भले ही आप तीन-चार अलग-अलग नामों से अपने उत्पाद बना रहे हों लेकिन यदि वह सभी उत्पाद एक ही यूनिट में बन रहे हैं तो उस यूनिट का मानक तय होता है और उसी का रुपये लगता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:14 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:14 AM (IST)
देश की औद्योगीकरण के विकास में भारत मानक ब्यूरो करता है सहायता, वाराणसी में हुआ औद्योगिक जागरूकता कार्यक्रम
स्माल इंडस्ट्रीज एएसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित औद्योगिक जागरूकता कार्यक्रम में बोलते मुख्य वक्ता ए.के. महाराणा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रमाणीकरण प्रोसेस का नहीं, बल्कि यूनिट का मानक तय करता है। भले ही आप तीन-चार अलग-अलग नामों से अपने उत्पाद बना रहे हों लेकिन यदि वह सभी उत्पाद एक ही यूनिट में बन रहे हैं तो उस यूनिट का मानक तय होता है और उसी का पैसा लगता है। ये बातें बुधवार को चांदपुर में आयोजित औद्योगिक जागरूकता कार्यक्रम में भारत मानक ब्यूरो लखनऊ के शाखा प्रमुख एके महाराज ने कही।

भारतीय मानक ब्यूरो लखनऊ शाखा, लघु, कुटीर एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) डीआइ वाराणसी एवं दी स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एसआइए) के कार्यक्रम में कहा कि डीजल इंजन, फूड प्रोडक्ट्स, वाहन, इलेक्ट्रानिक उत्पाद आदि को भारत मानक ब्यूरो का सर्टिफिकेट लेना जरूरी हो गया है। बताया कि माइक्रो एवं लघु उद्योग के लिए सभी तरह की लाइसेंस फीस में 20 फीसद की कटौती है एवं प्रति यूनिट अलग-अलग उत्पाद पर अलग रेट तय किया गया है। कहा कि भारत मानक ब्यूरो का कार्य देश की औद्योगीकरण के विकास में सहायता करना है, जिससे विदेश में अपने उत्पादों को अच्छे ढंग से बेच पाएं। दूसरे देशों में क्या पालिसी चल रही है, उसके हिसाब से अपने उत्पादों में डिजाइन की गुणवत्ता में क्या परिवर्तन कर सकते हैं, इसकी जानकारी भी देती है।

दी स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश भाटिया ने बताया कि उद्यमियों द्वारा अपने उत्पाद की गुणवत्ता का प्रमाणीकरण अत्यंत आवश्यक है। एसोसिएशन के महामंत्री नीरज पारीक ने आज के समय में प्रमाणीकरण को उद्योग हित में बताया। धन्यवाद अनुपम देवा व लखनऊ के मोहित ने किया। संयोजन एमएसएमई के सहायक निदेशक वीके राणा ने किया। इसमें प्रशांत अग्रवाल, दिलीप मौर्य, प्रशांत गुप्ता, उदय जयपुरिया, संजय ङ्क्षसह, मनीष कटारिया, अजय जायसवाल, ज्ञानेश्वर गुप्ता, आलोक भंसाली, हिमांशु शेखर, राजेश चौधरी, ओपी पटेल आदि थे।

एसोसिएटेड चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के प्रदेश उपाध्यक्ष बने पीयूष अग्रवाल : उद्योग एवं व्यापार के प्रमुख व प्रतिष्ठित संगठन एसोसिएटेड चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के लखनऊ में बुधवार को हुए चुनाव में पीयूष अग्रवाल को प्रदेश उपाध्यक्ष चुना गया। पीयूष अग्रवाल अनेक संगठनों के पदाधिकारी हैं।

chat bot
आपका साथी