वाराणसी में जिला पंचायत के गठन से पूर्व परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए बजट की मांग

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किया जा चुका है। तीन जुलाई तक जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव संपन्न हो जाएगा। इससे पूर्व प्रशासक के तौर पर जिलाधिकारी ने शासन को दोबारा अधूरी परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए बजट की मांग की है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:05 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:22 PM (IST)
वाराणसी में जिला पंचायत के गठन से पूर्व परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए बजट की मांग
जिलाधिकारी ने शासन को दोबारा अधूरी परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए बजट की मांग की है।

वाराणसी, जेएनएन। जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की अधिसूचना राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किया जा चुका है। तीन जुलाई तक जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव संपन्न हो जाएगा। इससे पूर्व प्रशासक के तौर पर जिलाधिकारी ने शासन को दोबारा अधूरी परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए बजट की मांग की है। पंचायती राज निदेशालय से इसके पूर्व भी जिलाधिकारी की ओर से कायाकल्प योजना के तहत सवा तीन करोड़ रुपये की मांग की गई थी ताकि पंचायतो में आंगनाबाड़ी केंद्र , स्कूल समेत अन्य को इस राशि से अपडेट किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने दस लाख से ऊपर की दो दर्जन से अधिक अधूरे कार्यो को पूर्ण करने के लिए धनराशि की डिमांड की थी। हालांकि धनराशि कोविड की दूसरी लहर की वजह से जारी नहीं हुई। अब उम्मीद की जा रही है कि उक्त धनराशि जारी होगी। इस धनराशि के जारी होने से कई गांवीं की अधूरी निर्मित सड़कें अंजाम तक पहुंच जाएगी। चिरईगांव, काशी विद्यापीठ, आराजीलाइन, सेवापुरी, पिड़रा, बड़ागांव, चोलापुर, हरहुआ में कार्य शेष हैं। हालांकि इस धनराशि से सर्वाधिक कार्य सेवापुरी ब्लाक में होने हैं।

सदन गठित होने के बाद धनराशि जारी होने में आएगी मुश्किल

जिला पंचायत के चुनाव के बाद यानी सदन गठित होने के बाद धनराशि जारी होना आसान नहीं होगा। नियम के तहत सदन से मंजूरी लेनी आवश्यक होगी।

बोले डीएम : पंचायती राज निदेशालय को बजट के लिए रिमाइंडर भेजा गया ताकि अधूरे कार्य को समय से पूरा कराया जा सके। कायाकल्प में बहुत कार्य होने हैं, इसके अलावा 10 लाख से ऊपर की दो दर्जन से अधिक परियोजनाएं बजट मिलने पर आकर लेंगी। - कौशल राज शर्मा, डीएम

chat bot
आपका साथी