वाराणसी में शुरू होगा बीटेक इन हैंडलूम एंड टेक्सटाइल टेक्नोलाजी कोर्स, 2015 से ही चल रही थी कवायद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी स्थित भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान में बीटेक इन हैंडलूम एंड टेक्सटाइल टेक्नोलाजी कोर्स शुरू होगा। अगले साल इसमें जेईई के माध्यम से दाखिला भी शुरू हो जाएगा। शुरू में 60 सीटों पर दाखिला होगा।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 07:41 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 07:41 PM (IST)
वाराणसी में शुरू होगा बीटेक इन हैंडलूम एंड टेक्सटाइल टेक्नोलाजी कोर्स, 2015 से ही चल रही थी कवायद
वाराणसी में बीटेक इन हैंडलूम एंड टेक्सटाइल टेक्नोलाजी कोर्स शुरू होगा।

वाराणसी [मुकेश चंद्र श्रीवास्तव]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी स्थित भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान (इंडियन इंस्टीट्यूट आफ हैंडलूम टेक्नोलाजी-आइआइएचटी) में बीटेक इन हैंडलूम एंड टेक्सटाइल टेक्नोलाजी कोर्स शुरू होगा। इसके लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षण परिषद (एआइसीटीई) से स्वीकृति भी मिल गई है। यहां पर क्लास रूम, लैब आदि सभी तैयारी भी पूरी कर ली गई है। अगले साल इसमें जेईई के माध्यम से दाखिला भी शुरू हो जाएगा। शुरू में 60 सीटों पर दाखिला होगा।

1960 दशक से पहले यह संस्थान राज्य के अधीन था। इसके बाद डिप्लोमा कोर्स के साथ इसका संस्थान का संचालन केंद्र सरकार की ओर से होने लगा। फिलहाल यहां 65 सीटों पर डिप्लोमा एवं 18 सीटों पर पोस्ट डिप्लोमा कोर्स संचालित हो रहा है। वैसे यहां पर कोर्स के लिए 2015 में ही पहल शुरू कर दी गई थी। सेलम के साथ ही काशी से भी प्रस्ताव वस्त्र मंत्रालय को भेजा गया था। हालांकि उस समय यहां पर मूलभूत ढांचा तैयार नहीं था। प्रधानमंत्री की पहल पर मानक एवं कमियों का पूरा कर फिर से प्रस्ताव भेजा गया। संस्थान के निदेशक पी थन्नारसु के अनुसार यहां पर बीटेक डिग्री कोर्स शुरू करने के लिए इसी साल जून में एआइसीटीई से स्वीकृति मिल गई। हालांकि कोरोना के कारण इस साल यह कोर्स शुरू नहीं हो पाया। संस्थान के सीनियर लेक्चरर (टेक्सटाइल) अशोक कुमार सिंह बताते हैं कि इस बीटेक कोर्स के लिए डा. एपीजी अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से अस्थायी संबद्धता की स्वीकृति 24 अगस्त को मिल गई। बताया कि सेलम के बाद यह देश का दूसरा संस्थान होगा जहां यह कोर्स शुरू होने जा रहा है।

दाखिले में हो सकता है राज्य का कोटा

वैसे तो बीटेक कोर्स के लिए अखिल भारतीय स्तर पर दाखिला होता है। हालांकि इस कोर्स में दाखिले के लिए राज्य का भी कोटा हो सकता है। एकेटीयू/यूपीटीयू से प्रवेश परीक्षा होने की चर्चा है।

chat bot
आपका साथी