वाराणसी के यूपी कालेज में चार केंद्रों पर होगी बीएससी-कृषि की प्रवेश परीक्षा, 2272 अभ्यर्थियों की दावेदारी

यूपी कालेज के स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा सोमवार को समाप्त हो गई। वहीं स्नातक स्तर की पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 14 सितंबर को समाप्त होंगी। अंतिम दिन बीएससी (कृषि) की चार केंद्रों पर होगी। कृषि की 150 सीटों के लिए 2272 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Saurabh ChakravartyMon, 13 Sep 2021 08:44 PM (IST)
कृषि की 150 सीटों के लिए 2272 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। यूपी कालेज के स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा सोमवार को समाप्त हो गई। वहीं स्नातक स्तर की पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 14 सितंबर को समाप्त होंगी। अंतिम दिन बीएससी (कृषि) की चार केंद्रों पर होगी। कृषि की 150 सीटों के लिए 2272 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस प्रकार एक सीट के लिए 15 से अधिक अभ्यर्थियों ने दावेदारी है।

परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए महाविद्यालय के अलावा रानी मुरार कुमारी इंटर कालेज, उदय प्रताप इंटर कालेज व पब्लिक स्कूल को भी केंद्र बनाया गया है। वहीं सोमवार को प्रथम पाली में बीएससी (जीव विज्ञान) तथा द्वितीय पाली एमएससी (रसायन) व एमकाम की प्रवेश परीक्षा में 1158 परीक्षार्थी शामिल हुए। प्राचार्य डा. एसके सिंह ने तीनों पाठ्यक्रमों की 385 सीटों के लिए 1305 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 147 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। इस प्रकार परीक्षा में 88.75 फीसद परीक्षार्थियों की उपस्थिति रही। प्रवेश परीक्षा के उप नियंत्रक डा. आलोक कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा समाप्ति के तत्काल बाद उत्तरकुंजी कालेज की वेबसाइट पर अपलोड करा दी गई है। परीक्षार्थी तीन दिनों के भीतर साक्ष्य के साथ आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

बीकाम की एक सीट पर आठ से अधिक अभ्यर्थियों की दावेदारी :  यूपी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की जंग जारी है। बीकाम व एमएससी-कृषि प्रवेश के पाठ्यक्रमाें की प्रवेश परीक्षा में पंजीकृत 1658 में से 1425 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 233 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इस प्रकार प्रवेश परीक्षा में 85.94 फीसद अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही। वहीं बीकाम 125 सीटों के लिए 1281 परीक्षार्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.