वाराणसी शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार, कम किया जाएगा चौकाघाट व अंधरापुल पर ट्रैफिक का दबाव

वाराणसी शहर को जाम मुक्त कराने के लिए कमिश्नरेट की यातायात पुलिस ने योजना तैयार की है। इस योजना पर अमल भी शुरू हो चुका है। सड़कों पर अनावश्यक कट बंद किए जा रहे हैं वहीं नए फ्लाईओवर व अंडरपास बनाने के लिए ब्लूप्रिंट भी तैयार किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:10 AM (IST)
वाराणसी शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार, कम किया जाएगा चौकाघाट व अंधरापुल पर ट्रैफिक का दबाव
वाराणसी शहर को जाम मुक्त कराने के लिए कमिश्नरेट की यातायात पुलिस ने योजना तैयार की है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। शहर को जाम मुक्त कराने के लिए कमिश्नरेट की यातायात पुलिस ने एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है। इस योजना पर अमल भी शुरू हो चुका है। इसके तहत जहां सड़कों पर अनावश्यक कट बंद किए जा रहे हैं वहीं नए फ्लाईओवर व अंडरपास बनाने के लिए ब्लूप्रिंट भी तैयार किया जा रहा है।

एडीसीपी यातायात विकास कुमार के मुताबिक पुराने शहर को नए शहर से सिर्फ दो स्थानों अंधरापुल व चौकाघाट पर जोड़ा गया है। इससे दोनों चौराहों पर ट्रैफिक का दबाव अधिक रहता है। इससे निजाम पाने के लिए कम से कम दो नए स्थानों पर रेलवे लाइन पार करने के लिए अंडर पास या फ्लाईओवर का निर्माण अतिआवश्यक है। उन्होंने बताया कि रोडवेज के सामने से चौकाघाट फ्लाईओवर की एक शाखा अगर पुराने जीटी रोड की तरफ निकले तो अंधरापुल पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। इसी तरह चौकाघाट चौराहे से थोड़ा पहले रेलवे लाइन के नीचे बने नाले से एक सड़क दूसरी तरफ निकाली जा सकती है। इसके लिए रेल लाइन के दोनों ही ओर पर्याप्त जगह मौजूद है। इसके लिए संबंधित एजेंसियों से शीघ्र ही पत्राचार किया जाएगा।

अनावश्यक कट होंगे बंद

एडीसीपी ने बताया कि शहर की सड़कों के डिवाइडर में बने अनावश्यक कट बंद किए जाएंगे। इसकी शुरूआत हो चुकी है। पहडिय़ा काली माता मंदिर से लेकर आशापुर तक की साढ़े तीन किलोमीटर की सड़क पर 37 कट थे। इसे घटाकर अब 14 किया गया है। इसी तरह लहुराबीर नई सड़क होते हुए गिरजाघर चौराहे तक जाने वाली सड़क में पहले 15 कट थे। अब सिर्फ दो बचे हैं। मानक के अनुसार पांच सौ मीटर के पहले सड़क पर कट नहीं होना चाहिए।

पार्किंग समस्या का निकाल रहे हल

विकास कुमार ने बताया कि शहर में पार्किंग की गंभीर समस्या है। इसे सुव्यवस्थित करने पर काम किया जा रहा है। लोग बेतरतीब ढंग से वाहनों को खड़ा कर देते हैं। इससे यातायात की समस्या पैदा हो जाती है। अब सड़क पर बनी सफेद पट्टी के बाहर वाहनों को खड़ा किया गया, तो उन पर चालान की कार्रवाई की जाएगी। वहीं शोरूम और मॉल के पार्किंग स्थलों का उपयोग कराया जाएगा। ऐसा नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी।

ट्रैक्टरों पर कड़ी नजर

शहर में कुछ स्थान खासकर आशापुर और ककरमत्ता क्षेत्र में सड़कों पर अवैध रूप से ट्रैक्टर वाले ईंट, बालू समेत अन्य सामान की बिक्री करते हैैं। इससे न सिर्फ यातायात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता हैै बल्कि बगैर प्रशिक्षित ड्राइवर दुर्घटनाओं के कारण भी बनते हैं। अब इन ट्रैक्टरों का चालान किया जाएगा।

खत्म होगा नदेसर-अंधरापुल का वन वे

नदेसर से अंधरापुल की ओर जाने वाले चार पहिया वाहनों के लिए अब तक जारी वन-वे व्यवस्था को खत्म करने के लिए एक योजना बनाई गई है। स्वीकृति के लिए प्रस्ताव नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, जिला प्रशासन समेत अन्य विभागों को भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। योजना के तहत नदेसर से अंधरापुल तक आने वाले वाहनों को रेल लाइन के बगल से आगे बाई तरफ मोड़ दिया जाएगा। थोड़ा ही आगे जाने पर भी वाहन फ्लाईओवर के नीचे से दूसरे रूट पर आ जाएंगे, इसके लिए फ्लाईओवर के नीचे एक रास्ता बनाया जाएगा। इसके अलावा कैंट की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए भी मारुति वाहन एजेंसी के सामने सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी, ताकि चौराहे पर जाम न लगे।

chat bot
आपका साथी