भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले - 'सीएए से सर्वाधिक अनुसूचित जाति-जनजाति को लाभ'

जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) लाया तो कांग्रेस समेत विपक्षी दल उसका विरोध करने लगे। ये ऐसे दल हैं जो अनुसूचित जाति-जनजाति वंचितों का नाम लेकर राजनीति करते हैं लेकिन कभी उनका भला नहीं किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:00 PM (IST)
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले - 'सीएए से सर्वाधिक अनुसूचित जाति-जनजाति को लाभ'
भाजपा के एससी-एसटी मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक का किया वर्चुअली शुभारंभ।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) लाया तो कांग्रेस समेत विपक्षी दल उसका विरोध करने लगे। ये ऐसे दल हैं जो अनुसूचित जाति-जनजाति, वंचितों का नाम लेकर राजनीति करते हैं लेकिन कभी उनका भला नहीं किया। सिर्फ वोट बैंक की राजनीति करते रहे। देखें तो सीएए से सर्वाधिक अनुसूचित जाति-जनजाति सहित वंचितों व गरीबों को लाभ हुआ। बंटवारे के बाद पाकिस्तान में रह गए ऐसे गरीब हिंदुओं का उत्पीडऩ किया गया। इससे आजिज होकर उन्होंने भारत में शरण ली। ऐसे शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने का समर्थन बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर करते थे। उनका सपना था कि पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को नागरिकता मिले। पीएम मोदी की सरकार ने सीएए लाकर बाबा साहब के सपने को पूरा किया। भाजपा शुरू से ही बाबा साहब के सिद्धांत सबका साथ और सबका विकास पर चलती रही है। पार्टी ने कभी भी जातिगत राजनीति नहीं की।

बड़ा लालपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्यक्ष हस्तकला संकुल में शनिवार को भाजपा के अनुसूचित जाति-जनजाति मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए जेपी नड्डा ने कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया। कहा कि पीएम मोदी के जनकल्याणरी योजनाओं से दलित व वंचित गरीब परिवारों को सर्वाधिक लाभ हुआ है। भारत के संविधान निर्माण बाबा साहब के स्मृतियों को संजोने के लिए भाजपा सरकार ने उनकी यादों से जुड़े पांच स्थलों का विकास कर उनके प्रति समर्पण की प्रतिबद्धता को प्रस्तुत किया है। जेपी नड्डा ने कहा कि आजादी के बाद से जातिगत राजनीति का परिणाम है कि देश का विकास बाधित रहा। बीते साल सालों में देश ने जितना विकास किया वह पूर्व के कई दशकों में नहीं हुआ। ढांचागत निर्माण हुए तो रोजगार के नए अवसर खुले। सरकार की उज्जवला योजना, जनधन योजना, किसान सम्मान योजना, आयुष्मान भारत योजना, स्वच्छ भारत मिशन, अंत्योदय योजना, उजाला योजना, पीएम आवास योजना आदि ऐसे जनकल्याणकारी योजनाएं हैं जिसका लाभ दलितों तक पहुंचा है। जेपी नड्डा ने कहा कि भाजपा के अनुसूचित जाति-जनजाति मोर्चा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी बनती है कि सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं। वोट बैंक की राजनीति करने वाले दलों के प्रति सचेत करें। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ ही भारत माता, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, डा. भीमराव आंबेडकर, के चित्र पर माल्यार्पण कर हुआ।

मंचासीन पदाधिकारी : राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा लाल सिंह आर्य, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, भाजपा काशी क्षेत्र अध्यक्ष महेशचंद श्रीवास्तव, राष्ट्रीय महामंत्री सीटी रवी व दुष्यंत कुमार गौतम, राष्ट्रीय मंत्री व सांसद विनोद सोनकर व वी सतीश, केंद्रीय मंत्री डा. वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर, भानु प्रताप सिंह वर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री डा. सत्यनारायण जटिया, डा. संजय पासवान, प्रदेश सरकार के मंत्री रमापति शास्त्री, पूर्व अध्यक्ष राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग डा. विजय सोनकर शास्त्री, संजय निर्मल, भोला सिंह, महंत शंभूनाथ डूंडीया, नारायण सिंह केसरी, डा. अनीता आर्य, रामचंद्र कनौजिया।

chat bot
आपका साथी