सोनभद्र में मृत कौओं की बर्ड फ्लू रिपोर्ट आई निगेटिव, प्रशासन को मिली राहत

डाला क्षेत्र में मृत मिले दो कौओं की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उनका सैंपल पशु चिकित्सा विभाग ने जांच के लिए मध्यप्रदेश के भोपाल प्रयोगशाला भेजा था। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि एक दिन पूर्व आई रिपोर्ट में कहीं भी बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 03:46 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 03:46 PM (IST)
सोनभद्र में मृत कौओं की बर्ड फ्लू रिपोर्ट आई निगेटिव, प्रशासन को मिली राहत
डाला क्षेत्र में मृत मिले दो कौओं की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

सोनभद्र, जेएनएन। डाला क्षेत्र में सात दिन पूर्व मृत मिले दो कौओं की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उनका सैंपल पशु चिकित्सा विभाग ने जांच के लिए मध्यप्रदेश के भोपाल प्रयोगशाला भेजा था। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि एक दिन पूर्व आई रिपोर्ट में कहीं भी बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। 

जनपद के विभिन्न हिस्सों में सात दिन में कई पक्षियों की मौत हुई है। कौओं की मौत का सिलसिला डाला से शुरू हुआ जहां तीन दिन में पांच से अधिक कौओं की मौत हुई थी। पक्षियों की मौत से जनपदवासियों के माथे पर बर्ड फ्लू को लेकर चिंता गहरा गई थी। हालांकि कौओं की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ था कि उनकी मौत ठंड व कीटनाशक के खाने से हो रही है। बावजूद इसके मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने दो मृत कौओं को जांच के लिए मध्यप्रदेश राज्य के भोपाल स्थित प्रयोगशाला भेजा था। जिसकी रिपोर्ट शनिवार को प्राप्त हुई है।

पशु चिकित्सा विभाग की टीम जिले में भ्रमण कर हालात पर नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि जनपद के पोल्ट्री फार्म में मुर्गियां सुरक्षित हैं। दूसरे प्रांत से मुर्गियों व अंडों की सप्लाई पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि यदि कहीं भी पक्षियों की मौत होती है तो उसकी सूचना जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम में जरूर दें ताकि तत्काल चिकित्सकों की टीम भेजकर जांच कराई जा सके।

chat bot
आपका साथी