बर्ड फ्लू की दहशत में 30 फीसद घटी मांग, चिकन में 30 तो अंड़ों की कीमत में 40 से 50 रुपये कमी

कानपुर में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद बर्ड फ्लू को लेकर कालीन नगरी में दहशत देखी जा रही है। खौफ के कारण बड़ी संख्या में लोग चिकन व अंडे का सेवन बंद कर दिया है। इसके कारण अंडे की बिक्री में 30 फीसद गिरावट दर्ज की गई है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:05 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:05 AM (IST)
बर्ड फ्लू की दहशत में 30 फीसद घटी मांग, चिकन में 30 तो अंड़ों की कीमत में 40 से 50 रुपये कमी
कानपुर में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद बर्ड फ्लू को लेकर कालीन नगरी में दहशत देखी जा रही है।

भदोही, जेएनएन। कानपुर में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद बर्ड फ्लू को लेकर कालीन नगरी में दहशत देखी जा रही है। खौफ के कारण बड़ी संख्या में लोग चिकन व अंडे का सेवन बंद कर दिया है। इसके कारण अंडे की बिक्री में 30 फीसद गिरावट दर्ज की गई है वहीं चिकन की बिक्री 35 से 40 फीसद घट गई है। इसके कारण दुकानदारों को तगड़ा झटका लगा है। हालांकि बिक्री घटना के बाद भी कीमतों में अधिक कमी नहीं आई है। दस पहले तक 180 से 190 प्रति ट्रे बिकने वाला अंडा 140 से 150 रुपये में बेचा जा रहा जबकि चिकन की कीमत में 25 से 30 रुपये की कमी आई है। दो सप्ताह पहले तक 160 से 170 रुपये प्रति किलो बेचा जाता था, जबकि इन दिनों 140 से 145 रुपये किलो बिक रहा है। उधर होटलों पर ढाबों पर होने वाली चिकन व अंडे की खपत में 25 फीसद की गिरावट आई है। इसके अलावा ग्राहकों की संख्या में भी कमी आई है। 

बताते चलें कि जनपद में अब तक बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन कुछ स्थानों पर रहस्यमय ढंग से पक्षियों की मौत की सूचना से हड़कंप जरूर मचा है। पशुपालन विभाग व चिकित्सकीय टीमें सक्रिय हैं। चिकन व अंडा  विक्रेताओं के साथ पोल्ट्री फार्मों का निरीक्षण कर साफ सफाई रखने व दवाओं के छिड़काव का आदेश दिया जा रहा है। 

कालीन नगरी में छोटी बड़ी 45 चिकन की दुकाने हैं। अनुमान के अनुसार आम दिनों में 25 से 30 ङ्क्षक्वटल चिकन की बिक्री हो जाती थी लेकिन पिछले एक सप्ताह से ग्राहकों की संख्या में कमी आई है जिसके कारण बिक्री भी प्रभावित हो रही है। दुकानदारों ने कीमत में 25 से 30 रुपये तक कमी कर दी है। उधर अस्थाई रूप से फुटपाथ पर दुकान लगाकर चिकन बेचने वालों ने दुकानें बंद कर दी हैं। 

इसी तरह शहर में अंडे की आठ दुकानें हैं। इसमें तीन दुकानें थोक बिक्री करते हैं जबकि शेष पर फुटकर बिक्री होती है। दुकानदारों के अनुसार आम दिनों में प्रतिदिन 15 से 20 हजार अंड़े बिक जाते थे लेकिन इन दिनों 12 से 13 हजार अंडे बिक रहे हैं। स्टोर माल निकालने के लिए कीमत में 40 से 50 रुपये (प्रति ट्रेन) की कमी की गई है। यही हाल रहा तो आगे कीमत में और कमी आएगी।  

बोले कारोबारी

कोरोन काल के बाद पहले से ही ग्राहकों की संख्या में कम थी। बर्ड फ्लू के कारण 25 से 30 फीसद और कमी आई है। अधिकतर ग्राहक चिकन के बजाए मटन खाना पसंद कर रहे हैं। हालात ऐसे ही रहे तो आने वाले दिनों में संकट बढ़ेगा। -नवनीत उपाध्यक्ष, रेस्टूरेंट प्रबंधक 

लंबे समय से ठप होलट खुलने के बाद धीरे धीरे स्थिति सामान्य हो रही थी, लेकिन बर्ड फ्लू ने फिर बैकफुट पर ला दिया है। एक तरफ जहां ग्राहकों की संख्या में कमी आई है वहीं चिकन व अंडे के सेवन से लोग परहेज कर रहे हैं। -शिव नारायण दुबे, होटल संचालक 

chat bot
आपका साथी