Varanasi के बिलाल ने तैयार किया रामलला के लिए वस्त्र, हर दिन के लिए बनाए गए हैं अलग-अलग परिधान

अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला के आज एक वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर रामलला के लिए तैयार हो रहे अद्भुत भवन की कार्य प्रगति को देखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंच रहे हैं। वह रामलला के दर्शन भी करेंगे।

Saurabh ChakravartyThu, 05 Aug 2021 08:40 AM (IST)
रामलला के लिए तैयार वस्त्र दिखाते फैशन डिजानर मनीष त्रिपाठी।

वाराणसी, सौरभ चंद्र पांडेय। अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला के आज एक वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर रामलला के लिए तैयार हो रहे अद्भुत भवन की कार्य प्रगति को देखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंच रहे हैं। वह रामलला के दर्शन भी करेंगे। अब बात अयोध्या की हो और काशी का जिक्र न हो तो यह अधूरा माना जाएगा। इस खास मौके पर काशी के आदमपुर स्थित छित्तनपुरा निवासी बिलाल अहमद ने रामलला और उनके सभी अनुजों, माता सीता और हनुमान जी के लिए हर दिन के लिए अलग-अलग वस्त्र तैयार किया है। इस वस्त्र के बुनावट की शुरुआत 15 जून से शुरु हो गए थे। बुनकर बिलाल अहमद को इसका आर्डर नवेली संस्था और ओद्रा फाउंडेशन के सदस्यों ने दिया था।

खादी सिल्क से तैयार किए गए हैं वस्त्र

फैशन डिजाइनजर मनीष त्रिपाठी ने खास तौर पर रामलला और रामदरबार के लिए इस वस्त्र को डिजाइन किया है। इस वस्त्र को उन्होंने खादी सिल्क के कपड़े से तैयार कराया है। वस्त्र में किनारे की ओर रेशमी धागों से बने कपड़े के रंग के मैचिंग के अनुसार गोटे लगाए गए हैं। जो देखने में बेहद खूबसूरत लग रहे हैं। बीच-बीच में कढ़ाई भी की गई है। मंदिर के आधारशिला के एक वर्ष पूरे होने पर गुरुवार होने के कारण पीले रंग का वस्त्र रामलला को धारण कराया जाएगा। इस वस्त्र को संस्था के सदस्यों ने महंत ज्ञान दास को सौंप दिया है। संस्था ने इस प्रोजेक्ट को (प्रोजेक्ट रामलला) का नाम दिया है।

महिलाओं को मुहिम से जोड़कर बना रहे हैं आत्मनिर्भर

फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी ने बताया कि वह देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रोजेक्ट रामलला और प्रोजेक्ट बाबा विश्वनाथ के लिए अपने मुहिम से महिलाओं को जोड़कर उनको आत्मनिर्भर बना रहे हैं। भगवान से खादी का नाता जोड़कर वह खादी को भी आगे बढ़ा रहे हैं।

हर दिन के अलग-अलग तैयार किए गए हैं वस्त्र

फैशन डिजाइनजर मनीष त्रिपाठी ने बताया कि मंदिर प्रोटोकाल के अनुसार रामलला के लिए हर दिन के लिए अलग-अलग वस्त्र तैयार किए गए हैं।

दिन और रंग

सोमवार सफेद

मंगलवार लाल

बुधवार हरा

गुरुवार पीला

शुक्रवार क्रीम

शनिवार नीला

रविवार गुलाबी

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.