वाराणसी में बाइक टीमें काेविड मरीजों के घर पहुंचकर वितरण करेंगी दवा, बचाव के उपाय भी सुझाएंगी

अब 40 हजार से अधिक लोगों को मेडिकल कि‍ट वितरण का दावा किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काशी विद्यापीठ से 15 बाइक आरआरटी टीमों को हरी झंडी दिखाकर वाराणसी के जिला कुष्ठ अधिकारी डा. राहुल ने अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:13 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:13 PM (IST)
वाराणसी में बाइक टीमें काेविड मरीजों के घर पहुंचकर वितरण करेंगी दवा, बचाव के उपाय भी सुझाएंगी
15 बाइक आरआरटी टीमों को हरी झंडी दिखाकर जिला कुष्ठ अधिकारी डा. राहुल सिंह ने रवाना किया।

वाराणसी, जेएनएन। गांवों को कोविड-19 की रोकथाम के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। गांवों में सैनिटाइजेशन के साथ जी कोविड की जांच, मेडिसीन कि‍ट वितरण व वैक्‍सीनेशन को लेकर अभियान चल रहा है। अब 40 हजार से अधिक लोगों को मेडिकल कि‍ट वितरण का दावा किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काशी विद्यापीठ से 15 बाइक आरआरटी टीमों को हरी झंडी दिखाकर जिला कुष्ठ अधिकारी डा. राहुल सिंह ने विकासखंड के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना किया।

बाइक टीमें बीएचयू ,डीएलडब्ल्यू,  रामनगर एवं अन्य क्षेत्रों में काेविड पॉजिटिव मरीजों के घर घर जाकर उनके बीच दवा वितरण करेगी। साथ ही बचाव के उपाय भी बताएगी। क्‍या, सावधानी अन्‍य लोग बरते इसके बारे में भी जानाकरी देगी ताकि परिवार के लोग सुरक्षित रह सके। इस अवसर पर सदर एसडीएम तथा प्रभारी बीडीओ के साथ-साथ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अन्य स्टाफ भी उपस्थित रहे। टीमों की रवानगी के उपरांत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एसडीएम की अध्यक्षता में एक बैठक भी आयोजित हुई। एसडीएम ने निर्देशित किया कि बीपीएम एवं बीसीपीएम प्रत्येक दिन विकासखंड के ग्राम वार पॉजिटिव मरीजों की लिस्ट शाम को वाट्सएप  ग्रुप के माध्यम से आशाओं एवं आशा संगिनी के बीच वितरित करेंगी। अगले दिन यह टीम प्रत्येक मरीज के घर जाकर उनसे संपर्क करेगी और दवा वितरण के साथ-साथ कोरोना के गंभीर लक्षणों के बारे में उनको सचेत करेगी।

पारिवारिक स्थिति का भी सर्वे शुरू

जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में प्रत्‍येक गांव पर‍िवारिक स्थिति का भी सर्वे शुरू हो गया है। अकुशल व कुशल कामगारों सूची बनायी जा रही है ताकि आगे उन्‍हें रोजगार मुहैया कराया जा सके। इस बाबत मनरेगा की टीम भी जुटी हुई है। पंचायतों को पहले ही नि‍र्देशि‍त किया गया है कि  निर्माणाधीन कार्यों को तत्‍काल शुरू कराएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को काम मिल सके। इस समय गांवों में बीमारी के साथ ही रोजी रोटी के भी संकट खड़े हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी