सोनभद्र में डीडीटी छिड़काव में बड़ी अनियमितता, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अस्थाई गोदाम को किया गया सील

सोनभद्र में डीडीटी छिड़काव में बड़े घोटाले का खुलासा हुआ है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परासी दूबे के एएनएम सेंटर में 1000 से अधिक बोरी डीडीटी भरी पड़ी है। हैरत की बहा यह है कि रखी गई डीडीटी में आधे से अधिक एक्सपाइरी हो गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:13 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:59 PM (IST)
सोनभद्र में डीडीटी छिड़काव में बड़ी अनियमितता,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अस्थाई गोदाम को किया गया सील
सोनभद्र में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुरु परासी परिसर स्थित एएनएम सेंटर में रखी डीडीटी की बोरियां

सोनभद्र, जागरण संवाददाता। सोनभद्र में डीडीटी छिड़काव के मामले में बड़ी अनियमितता का खुलासा हुआ है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परासी दूबे के एएनएम सेंटर में भारी मात्रा में रखी बोरियों में लाखों रुपये की डीडीटी एक्सपाइरी हो गई है। कहा जा रहा है कि दो वर्ष में आई डीडीटी का छिड़काव ही जिले में नहीं हुआ और इसमें आने वाले खर्च को भी संबंधित डकार लिए हैं। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के निर्देश पर उपजिलाधिकारी डा. केएस पांडेय ने अस्थाई गोदाम को सील कर दिया है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परासी दुबे परिसर में स्थित एएनएम सेंटर को डीडीटी का कई वर्षों से गोदाम बनाना ही साबित करता है कि इसमें बहुत बड़ी अनियमितता कई वर्षों से की जा रही है। जागरण की टीम गुरुवार की सुबह नौ बजे प्राथमिकी स्वास्थ्य केंद्र परासी दुबे पहुंची तो स्वास्थ्य विभाग के लोगों की नींद उड़ गई। दरवाजों व खिड़कियों के झरोखों से फोटो बनाई गई। खिड़की के पास पड़ी बोरियों को क्लोजअप कर खींचा गया। खिड़की के पास की दो बोरियों पर विनिर्माण तिथि क्रमश: मार्च 2019 व मार्च 2018 छपा था। समाप्ति तिथि क्रमश: फरवरी 2021 व फरवरी 2020 दर्ज थी। कमरा न खुलने की वजह से डीडीटी की कितनी बोरियां हैं या फिर कितनी एक्सपाइरी हुई, इसका तो खुलासा नहीं हो सका लेकिन स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो 30 लाख से अधिक मूल्य की डीडीटी एक्सपाइरी हो गई है, जो उसी गोदाम में रखी है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नेम सिंह का बयान अपने व कर्मचारियों को बचाने वाला रहा, लेकिन इस मामले को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व अपर जिलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह ने गंभीरता से लिया है। डीएम के निर्देश पर उपजिलाधिकारी व तहसीलदार राबर्ट्सगंज मौके पर पहुंच कर अस्थाई गोदाम को सील कर दिया है। जिलाधिकारी ने बताया कि एसडीएम के एस पांडेय को मौके पर भेजा गया था। चिकित्सालय बंद हो चुका था। एएनएम सेंटर की चाबी न मिलने की वजह से उसे सील करवाया गया है। उनके द्वारा जांच टीम का गठन किया जा रहा है जो शुक्रवार को मौके पर पहुंच कर सील खोलकर मामले की जांच करेगी।

chat bot
आपका साथी