बीएचयू में खुलेगा हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग, नए विभाग की रूपरेखा तैयार करने में जुटा चिकित्सा विज्ञान संस्थान

आइएमएस बीएचयू में डाक्टर ही नहीं बल्कि चिकित्सा अधीक्षक एवं उप चिकित्सा अधीक्षक की भी फौज तैयार होगी। इसके लिए यहां पर हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग खोलने की तैयारी की गई है। हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ ही दो अन्य विभाग इमरजेंसी मेडिसिन व लेबोरेटरी मेडिसिन खोलने पर भी सहमति बनी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:44 AM (IST)
बीएचयू में खुलेगा हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग, नए विभाग की रूपरेखा तैयार करने में जुटा चिकित्सा विज्ञान संस्थान
आइएमएस काशी हिंदू विश्वविद्यालय में डाक्टर ही नहीं, बल्कि चिकित्सा अधीक्षक एवं उप चिकित्सा अधीक्षक की भी फौज तैयार होगी।

वाराणसी मुकेश चंद्र श्रीवास्तव । चिकित्सा विज्ञान संस्थान (आइएमएस), काशी हिंदू विश्वविद्यालय में डाक्टर ही नहीं, बल्कि चिकित्सा अधीक्षक एवं उप चिकित्सा अधीक्षक की भी फौज तैयार होगी। इसके लिए यहां पर हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग खोलने की तैयारी की गई है। इसके लिए संस्थान की गवर्निंग बॉडी बीओजी (बोर्ड आफ गवर्नर) की ओर से स्वीकृति भी मिल गई है। यह पहल एम्स नई दिल्ली के बराबर दर्जा के क्रम में की जा रही है।

बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में पूर्वांचल के साथ ही बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड के प्रतिदिन करीब सात हजार मरीज उपचार कराने आते हैं। हालांकि यहां लगभग सभी सुविधाओं के लिए मरीजों को राशि चुकानी पड़ती है। वहीं सरकार का प्रयास है कि हर साल आने वाले यहां लाखों मरीजों को मुफ्त या सस्ती दर पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले। इसके लिए पूर्व की यूपीए सरकार के दौरान भी आइएमएस को एम्स बनाने के लिए मांग उठी। कारण कि यह संस्थान यूजीसी के अधीन हैं जिसके कारण अधिक फंड नहीं मिल पाता, इसलिए फंड मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय आगे आया, लेकिन बात नहीं बन पाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर करीब तीन साल पर बीएचयू के साथ स्वास्थ्य एवं शिक्षा मंत्रालय के बीच सहमति बन गई और एमओयू भी हो गया। इसके तहत पिछले साल पीजीआइ चंडीगढ़ के प्रो. बीआर मित्तल को पांच साल के लिए संस्थान का स्थाई निदेशक नियुक्त किया गया। पिछले माह गवर्निंग बाडी की बैठक हुई। संस्थान की इस बाडी के अध्यक्ष नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल हैं। बैठक में हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ ही दो अन्य विभाग इमरजेंसी मेडिसिन व लेबोरेटरी मेडिसिन खोलने पर भी सहमति बनी है।

बीओजी की बैठक में हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग खोलने की सहमति बनी है

बीओजी की बैठक में हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग खोलने की सहमति बनी है जिसमें मास्टर डिग्री की पढ़ाई होगी। इसमें पढ़ाई करने वाले चिकित्सा एवं उप चिकित्सा अधीक्षक बनने में दक्ष किए जाएंगे। इस विभाग के अध्यक्ष पदेन चिकित्सा अधीक्षक होंगे। इस विभाग को खोलने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है।

-प्रो. बीआर मित्तल, निदेशक, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू

जानें आइएमएस को

55 से अधिक विभाग हैं संस्थान में

03 संकाय हैं संस्थान में

01 कालेज हैं संस्थान में

455 शिक्षक हैं संस्थान में

1550 बेड संचालित हैं सर सुंदरलाल अस्पताल में

334 संचालित हो रहा हैं ट्रामा सेंटर में

430 बेड की क्षमता का बना है सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक

100 बेड की क्षमता का बना है एमसीएच विंग

74 बेड की क्षमता का बना है मानसिक रोग वार्ड

10 बेड की क्षमता की बनी है बीएमटी यूनिट

60 बेड की क्षमता का बन रहा है नेत्र संस्थान

chat bot
आपका साथी