बीएचयू का होगा एक और इंटर कालेज, कुलपति की अध्यक्षता में सलाहकार समिति की बैठक में पास हुआ प्रस्ताव

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मीरजापुर में बरकछा स्थित साउथ कैंपस में सेंट्रल हिंदू स्कूल का विस्तार किए जाने की तैयारी चल रही है। फिलहाल यहां मात्र पांचवीं तक ही कक्षाएं चल रही हैं। अब 12वीं तक अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 08:40 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:39 AM (IST)
बीएचयू का होगा एक और इंटर कालेज, कुलपति की अध्यक्षता में सलाहकार समिति की बैठक में पास हुआ प्रस्ताव
बीएचयू के बरकछा स्थित साउथ कैंपस में सेंट्रल हिंदू स्कूल का विस्तार किए जाने की तैयारी चल रही है।

वाराणसी, मुकेश चंद्र श्रीवास्तव। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मीरजापुर में बरकछा स्थित साउथ कैंपस में सेंट्रल हिंदू स्कूल का विस्तार किए जाने की तैयारी चल रही है। फिलहाल यहां मात्र पांचवीं तक ही कक्षाएं चल रही हैं। अब 12वीं तक अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था होगी। दो दिन पहले बरकछा में कुलपति प्रो. वीके शुक्ल की अध्यक्षता में हुई विश्वविद्यालय की सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। जल्द ही इसके लिए प्रस्ताव यूजीसी को भेजा जाएगा।

वाराणसी में स्थित बीएचयू के सेेंट्रल हिंदू ब्वायज और सेंट्रल हिंदू गल्र्स स्कूल में पूर्वांचल संग बिहार के भी विद्यार्थी दाखिला कराते हैं। इन स्कूलों में प्रवेश के लिए हर साल एक लाख से अधिक छात्र-छात्राएं आवेदन करते हैैं। बरकछा में स्कूल को विस्तारित किए जाने से वाराणसी के विद्यालयों पर दबाव तो कम होगा ही, अधिक छात्रों को भी बेहतर पढ़ाई का अवसर उपलब्ध कराया जा सकेगा।

फिलहाल बीएचयू की ओर से तीन स्कूलों में एलकेजी से पांचवीं तक पढ़ाई की व्यवस्था है। इसमें वाराणसी के सेंट्रल हिंदू स्कूल, कोल्हुआ, श्री रणवीर संस्कृत विद्यालय और बरकछा परिसर स्थित सेंट्रल हिंदू स्कूल शामिल हैं। छठवीं से 12वीं तक के लिए सेंट्रल हिंदू स्कूल (गल्र्स व ब्वायज) संचालित हो रहे हैैं। अब बरकछा में तीसरे स्कूल में यह व्यवस्था शुरू करने की तैयारी है।

सलाहकार समिति की बैठक में कुलपति के साथ ही वित्ताधिकारी डा. अभय ठाकुर, साउथ कैंपस के आचार्य प्रभारी प्रो. वीके मिश्र, बीएचयू स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रो. संजय श्रीवास्तव, चीफ प्राक्टर प्रो. बीसी कापड़ी, विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. एके त्रिपाठी आदि मौजूद थे। बरकछा कैंपस के आचार्य प्रभारी प्रो. वीके मिश्र ने बताया कि यहां के सेंट्रल स्कूल में 12वीं तक पढ़ाई शुरू होने से स्थानीय विद्यार्थियों के साथ ही बाहरी छात्रों को भी लाभ मिलेगा। परिसर में मूलभूत ढांचागत सारी सुविधाएं पहले से ही मौजूद हैं। बस इसके लिए शिक्षकों की नियुक्ति करनी होगी।

chat bot
आपका साथी