वाराणसी में ट्रैफिक कंट्रोल में मदद करेंगे बीएचयू एनसीसी के छात्र, यातायात इंतजाम सुधार में होगी राहत

ट्रैफिक कंट्रोल में बीएचयू के नेशनल कैडेट कोर के छात्र यातायात पुलिस की मदद करेंगे। इसी परिप्रेक्ष्य में यातायात उपनिरीक्षक के नेतृत्व में एक टीम कैडेटों को प्रशिक्षित कर रही है। इन्हें यातायात नियमों सुरक्षा संकेतक के बारे में जानकारी दी जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:40 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:40 AM (IST)
वाराणसी में ट्रैफिक कंट्रोल में मदद करेंगे बीएचयू एनसीसी के छात्र, यातायात इंतजाम सुधार में होगी राहत
वाराणसी में ट्रैफिक कंट्रोल में मदद करेंगे बीएचयू एनसीसी के छात्र

जागरण संवाददाता, वाराणसी : ट्रैफिक कंट्रोल में बीएचयू के नेशनल कैडेट कोर के छात्र यातायात पुलिस की मदद करेंगे। इसी परिप्रेक्ष्य में यातायात उपनिरीक्षक के नेतृत्व में एक टीम कैडेटों को प्रशिक्षित कर रही है। इन्हें यातायात नियमों, सुरक्षा, संकेतक के बारे में जानकारी दी जा रही है। हालांकि एनसीसी के पाठ्यक्रम में नागरिक सेवाएं शामिल भी है। आगामी काशी महोत्सव में इनकी सेवाएं ली जाएंगी। शहर में ट्रैफिक का भार भी बढ़ेगा। ऐसे में कैडेटों को विभिन्न चौराहों व तिराहों पर तैनात किया जाएगा।

पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने कहा कि एनसीसी में युवा अपनी इच्छा से आते हैं और एक अनुशासित जीवन जीन जीने के गुर सीखते हैं। ऐसे ही इच्छुक युवाओं को चुना जाएगा, जो यातायात संबंधी नियमों और यातायात संचालन में ट्रैफिक पुलिस के साथ अपनी सेवा देंगे। इसका भी ध्यान रखा जाएगा कि इस कारण उनकी पढ़ाई न बाधित हो। मंशा है कि वह अपने नित्य प्रशिक्षण अवधि के दौरान ही ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करेंगे।

बता दें कि पुलिस आयुक्त ने शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस को दो सौ अतिरिक्त कर्मी दिए गए हैं। उनकी तैनाती प्रभावी तरीके से करने के लिए एसीपी ट्रैफिक को निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी