बीएचयू ने शुरू किया संगीत और नृत्य की नौ विधाओं पर तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स

बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय ने संगीत की नौ विधाओं पर तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इसके लिए आवदेन 27 जनवरी से शुरू होकर दस फरवरी तक चलेगा। एप्लिकेशन फार्म संकाय के काउंटर से प्राप्त होगा।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:14 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:14 AM (IST)
बीएचयू ने शुरू किया संगीत और नृत्य की नौ विधाओं पर तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स
बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय ने संगीत की नौ विधाओं पर तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है।

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय ने संगीत की नौ विधाओं पर तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इसके लिए आवदेन 27 जनवरी से शुरू होकर दस फरवरी तक चलेगा। एप्लिकेशन फार्म संकाय के काउंटर से प्राप्त होगा। संगीत की नौ विधाओं में कथक नृत्य, भरतनाट्यम नृत्य, हिंदुस्तानी वोकल, कर्नाटिक वोकल, बांसुरी, सितार, वायलिन, तबला और मृदंगम को शामिल किया गया है।

बीएचयू में यह डिप्लोमा पार्ट टाइम कोर्स के तहत चलाया जाएगा। इस कोर्स के लिए योग्यता हाईस्कूल में 55 फीसद अंक से उत्‍तीर्ण होना चाहिए। इस तरह के पार्ट टाइम कोर्स की काफी दिनों से खासा मांग थी, जिसे अब बीएचयू के संगीत मंच कला संकाय ने पूरा किया है।

इसके अध्यापन के लिए संकाय के विभिन्न विभागों के संगीत व नृत्य के अध्यापक ही उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा पहले से संचालित जूनियर डिप्लोमा कोर्स में द्वितीय वर्ष के लिए आवेदन 25 जनवरी व तृतीय वर्ष के लिए छात्र 28 जनवरी तक आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी