BHU का ब्रिटेन से आज शैक्षणिक समझौता, विश्वविद्यालय में पढ़ रहे 90 देशों के लगभग 600 छात्र

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) का ब्रिटेन के साथ शैक्षणिक रिश्ता और प्रगाढ़ होगा। शैक्षणिक गतिविधियों को तेज करने के लिए बीएचयू में मंगलवार को ब्रिटेन की टीम आ रही है। जिससे शैक्षणिक समझौता होने की संभावना है। इस समय 600 विदेशी विद्यार्थी विशेष कोर्स में अध्ययनरत हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 07:55 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 07:55 AM (IST)
BHU का ब्रिटेन से आज शैक्षणिक समझौता, विश्वविद्यालय में पढ़ रहे 90 देशों के लगभग 600 छात्र
शैक्षणिक गतिविधियों को तेज करने के लिए बीएचयू में मंगलवार को ब्रिटेन की टीम आ रही है।

वाराणसी, मुकेश चंद्र श्रीवास्तव। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) का ब्रिटेन के साथ शैक्षणिक रिश्ता और प्रगाढ़ होगा। शैक्षणिक गतिविधियों को तेज करने के लिए बीएचयू में मंगलवार को ब्रिटेन की टीम आ रही है। जिससे शैक्षणिक समझौता होने की संभावना है। बीएचयू अधिकारियों की टीम से वार्ता केंद्रीय कार्यालय में होगी। टीम में मुख्य रूप से दिल्ली स्थित ब्रिटिश हाई कमीशन के मिनिस्टर काउंसलर कैटी बज, राजनीतिक और द्विपक्षीय मामलों के प्रमुख रिचर्ड बार्लो, उप निदेशक-ब्रिटिश काउंसिल रोआन कैनेडी, उच्च शिक्षा प्रमुख -उत्तरी भारत विष्णु शर्मा, सीनियर सोशल डेवलपमेंट एडवाइजर ममता कोहली हैं।

विदेशी छात्रों की इतिहास व संस्कृति में ज्यादा रुचि

बीएचयू में अमेरिका, आस्ट्रेलिया, जापान, फ्रांस, स्पेन, श्रीलंका, नेपाल, इंडोनेशिया व बांग्लादेश सहित लगभग 90 देशों के छात्र हैं। इस समय 600 विदेशी विद्यार्थी विशेष कोर्स में अध्ययनरत हैं। अधिकतर की रुचि इतिहास व भारतीय संस्कृति को समझने में है। इसी को आगे बढ़ाने के लिए शैक्षणिक समझौते की तैयारी की गई है। ब्रिटिश टीम शहर में कई क्षेत्रों का भ्रमण भी करेगी।

स्वायत्तता से शिक्षण माहौल बेहतर होने की उम्मीद

बीएचयू के स्वायत्त होने के बाद शैक्षणिक माहौल और बेहतर होने की उम्मीद है। यह विकसित देशों से विज्ञान की नई तकनीक के आदान-प्रदान की संभावना पर बात व समझौते के लिए स्वतंत्र होगा। परिसर में छात्र-छात्राओं के दो-दो हास्टल, विवाहित विदेशी छात्रों के लिए फ्लैट की सुविधा है।

1350 एकड़ में सर्व विद्या की राजधानी

करीब 1350 एकड़ में फैली महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की बगिया बीएचयू को सर्व विद्या की राजधानी भी कहते हैं। एक परिसर में वेद, व्याकरण, संस्कृत, विज्ञान, तकनीक, नृत्य, गीत, संगीत, गणित, विधि, प्रबंधन, वाणिज्य, योग, आधुनिक और प्राचीन चिकित्सा, कृषि सहित लगभग हर कोर्स चलते हैं।

आइआइटी कर्मचारियों ने दिखाया हिंदी ज्ञान कौशल

हिंदी पखवारा के तहत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिंदू विश्वविद्यालय) में सोमवार को कार्यालयी टिप्पणी लेखन, पत्राचार एवं शब्द-ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें संस्थान के 22 गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। एनी बेसेंट व्याख्यान कक्ष संकुल में आयोजित इस प्रतियोगिता का संचालन संस्थान के संयुक्त कुलसचिव (प्रशासन) एवं राजभाषा अधिकारी राजन श्रीवास्तव ने किया। निरीक्षक के रूप में सहायक कुलसचिव गंगेश शाह गोंडवाना एवं कनिष्ठ हिन्दी अनुवादक शशांक पाठक थे। बुधवार को कर्मचारियों के लिए यूनिकोड माध्यम से हिंदी टंकण प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी