बीएचयू आयुर्वेद संकाय में एमडी की 45 सीटों पर हुआ दाखिला, कई राज्यों के आए अभ्यर्थी

चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू की मेडिकल की सीटों पर दाखिले की जंग चल रही है। पिछले दिनों एमडी-एमएस आयुर्वेद की सीटों पर दाखिला हुआ। इसमें वह अभ्यर्थी भी शामिल हैं जिन्होंने आल इंडिया रैंकिंग में दूसरा स्थान पाया है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:10 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:10 AM (IST)
बीएचयू आयुर्वेद संकाय में एमडी की 45 सीटों पर हुआ दाखिला, कई राज्यों के आए अभ्यर्थी
चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू की मेडिकल की सीटों पर दाखिले की जंग चल रही है।

वाराणसी, जेएनएन। चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू की मेडिकल की सीटों पर दाखिले की जंग चल रही है। पिछले दिनों एमडी-एमएस आयुर्वेद की सीटों पर दाखिला हुआ। इसमें वह अभ्यर्थी भी शामिल हैं जिन्होंने आल इंडिया रैंकिंग में दूसरा स्थान पाया है। इस अभ्यर्थी का दाखिला शल्य विभाग में हुआ है। हालांकि देश में पहली रैंक पाने वाली केरल की छात्रा ने अपने ही राज्य में दाखिला लिया है। आयुर्वेद की 45 सीटों पर दाखिला हो चुका है। हालांकि, बची तीन सीटों पर दाखिला मापअप राउंड में होगा।

हाल ही में सरकार ने आयुर्वेद के पीजी छात्रों को भी शल्य प्रक्रिया शुरू करने की हरी झंडी दी थी। इसके बाद माडर्न मेडिसिन के चिकित्सकों ने हो हल्ला भी किया था। वहीं पारंपरिक चिकित्सा से जुड़े चिकित्सकों या अन्य सरकार के इस फैसले का स्वागत किया था।  मालूम हो कि चिकित्सा विज्ञान संस्थान (आएमएस), बीएचयू में 15 जनवरी को स्ट्रे राउंड में एमबीबीएस की दो एवं बीडीएस की 36 सीटों पर प्रवेश हुआ था। 

वहीं बीडीएस की अन्य 27 सीटों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग की गई। प्रवेश लेने के लिए सुबह ही सभी अभ्यर्थी संस्थान में पहुंच गए थे। इससे पहले पिछले दिनों एमबीबीएस की 98 सीटों पर मंगलवार को दाखिला पूरा कर लिया गया था। वहीं बची दो सीटों के लिए स्ट्रे राउंड का आयोजन शुक्रवार को हुआ। आइएमएस में एमबीबीएस की पहले 88 सीटें ही थी, जब अब बढ़कर 100 हो गई हैं। वहीं बीडीएस की 64 सीटें हैं। इसमें 36 सीटों पर स्ट्रे राउंड के दौरान प्रवेश हुआ।

chat bot
आपका साथी