Prime Minister Narendra Modi के लोकार्पण सूची से हटा 50 बेड का भदरासी का आयुष अस्पताल, तीस परियोजनाएं ही होंगी जनता के हवाले

जिला प्रशासन की ओर से लोकार्पण सूची में 31 परियोजनाओं को स्थान दिया गया था लेकिन ब्लाक आराजीलाइन के भदरासी में 6.41 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन 50 बेड एकीकृत आयुष अस्पताल को सूची से फिलहाल हटा दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:40 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:10 AM (IST)
Prime Minister Narendra Modi के लोकार्पण सूची से हटा 50 बेड का भदरासी का आयुष अस्पताल, तीस परियोजनाएं ही होंगी जनता के हवाले
भदरासी में निर्माणाधीन 50 बेड एकीकृत आयुष अस्पताल को सूची से फिलहाल हटा दिया गया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 25 अक्टूबर के काशी आगमन की तैयारी को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई हैं। जिला प्रशासन की ओर से लोकार्पण सूची में 31 परियोजनाओं को स्थान दिया गया था लेकिन ब्लाक आराजीलाइन के भदरासी में 6.41 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन 50 बेड एकीकृत आयुष अस्पताल को सूची से फिलहाल हटा दिया गया है। इस तरह प्रधानमंत्री अब 5229.96 करोड़ की लागत से निर्मित 30 परियोजनाओं को जनता के हवाले करेंगे। पहले 5236.37 करोड़ की लागत से 31 परियोजनाओं के लोकार्पण की बात थी। अधिकारियों का कहना है कि अब अगले महीने एक साथ प्रदेश में निर्मित समस्त आयुष अस्पतालों को पीएम लोकार्पित करेंगे। हालांकि इस अस्पताल का निर्माण पूर्ण हो चुका है। मंगलवार को देरशाम तक कार्यदायी संस्था अधूरे छोटे मोटे कार्यों को अंतिम रूप देने में जुटी रही।

24 घंटे काम, हर घंटे जांच

लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं को अंतिम रूप देने में कार्यदायी संस्थाएं जी जान से जुटी हुई हैं। 24 घंटे काम हो रहा है। दूसरी तरफ संस्था के आला अधिकारी से लगायत प्रशासनिक अधिकारी हर घंटे इसकी जांच कर रहे हैं। कहीं कोई कमी न रहे, इस पर सबकी नजर है।

लोकार्पित परियोजनाओं की सूची में शामिल 1011.29 करोड़ की लागत से निर्मित 16.98 किमी लंबे रिंग रोड फेज दो पैकेज-रखौना राजातालाब से वाजिदपुर हरहुआ तक के मार्ग को मंगलवार को भी अफसरों ने जांच की। इसी प्रकार कुल 26.21 करोड़ की लागत स कोनिया-सलारपुर मार्ग पर वरुणा नदी के कोनिया घाट पर निर्मित पुल व 19.14 करोड़ की लागत से निर्मित कालिकाधाम के निकट वरुणा नदी पर बने पुल पर फिनिशिंग का कार्य सेतु निगम की ओर से तेजी से कराया जा रहा है।

सर्किट परिसर में 26.77 करोड़ की लागत से निर्मित अंडर ग्राउंड पार्किंग को अंतिम रूप देने में कार्यदायी एजेंसी जुटी हुई है। कार्यदायी एजेंसी का कहना है कि एक दो दिन में कार्य पूरी तरह फाइनल कर लिया जाएगा। प्रधानमंत्री इसका लोकार्पण तय तिथि को करेंगे। इसी प्रकार 23.31 करोड़ की लागत से निर्मित टाउन हाल अंडर ग्राउंड पार्किंग व पार्क का पुनर्विकास का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। कार्यदायी एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि सिर्फ अंतिम रूप से साज सज्जा समेत छूटे हुए कार्यों को पूरा कराया जा रहा है। ब्लाक आराजीलाइन के शहंशाहपुर गांव में 23 करोड़ की लागत से निर्मित बायो सीएनजी प्लांट भी पूरी तरह से तैयार कर लिए जाने का दावा किया गया है। इसके अलावा अन्य परियोजनाओं को लगभग पूर्ण होने की बात कही गई है। लोकार्पण के दौरान स्थल खूबसूरत दिखे, इसके लिए विशेष तौर पर साफ सफाई कराया जा रहा है।

एसपीजी कल से संभालेंगी मोर्चा

प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए एसपीजी की टीम गुरुवार को आएगी। अधिकारियों का कहना है कि रूट समेत अन्य चीजें तय की जा चुकी हैं लेकिन बहुत हद तक एसपीजी ही इसे अंतिम रूप देगी।

प्रभारी मंत्री आज करेंगे पीएम के आगमन की तैयारियों की समीक्षा

प्रभारी मंत्री व नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन बुधवार को प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। सर्किट हाउस सभागार में बैठक करने के बाद प्रधानमंत्री के जनसभा के लिए निर्धारित स्थल ब्लाक आराजीलाइन के मेहंदीगंज भी जाएंगे।

chat bot
आपका साथी