Beniyabagh Parking in Varanasi : नीचे पार्किंग और ऊपर पार्क, हरियाली भी बरकरार और वाहन खड़ा करने की सुविधा भी

स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से वाहन पार्किंग के लिए 90.42 करोड़ की लागत से बेनियाबाग पार्क में भूमिगत पार्किंग का निर्माण कराया जा रहा है। पार्किंग स्थल में 470 चार पहिया वाहन व 130 दो पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं।

Saurabh ChakravartyWed, 15 Sep 2021 08:30 AM (IST)
वाराणसी के बेनियाबाग में निमार्णधीन खेल मैदान और पार्किंग।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बात एक दशक पूर्व की है जब नगर में जेएनएनयूआरएम (जवाहरलाल नेहरू नेशनल अर्बल रिन्युअल मिशन) के तहत नगर में पेयजल योजना का प्रोजेक्ट बना। इसमें बनारस के पार्कों की हरियाली हर ली गई। हरेभरे बाग के स्थान पर बड़ी-बड़ी ओवरहेड टंकियां बना दी गईं। तब लोगों ने इसका विरोध किया था। हरियाली को हरने का आरोप लगाया था। इसके बाद भी सरकार ने विकल्प की ओर ध्यान नहीं दिया लेकिन अब बेनियाबाग में जो पार्किंग बनाई गई है वह नजीर बन गई है। नीचे पार्किंग है तो ऊपर बेनियाबाग पार्क का मूल स्वरूप भी बरकरार है।

स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से वाहन पार्किंग के लिए 90.42 करोड़ की लागत से बेनियाबाग पार्क में भूमिगत पार्किंग का निर्माण कराया जा रहा है। पार्किंग स्थल में 470 चार पहिया वाहन व 130 दो पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। बेनियाबाग पार्किंग नवंबर 2021 तक पूर्ण की जाएगी। पार्किंग के ऊपर पार्क बनाया जा रहा है। साथ ही दुकानें भी बन रही हैं। पार्क में योग गार्डेन, बच्चों के खेलने के लिए सुविधा, ओपन एअर थीएटर, वृद्धजनों व दिव्यांगजनों के लिए विशेष व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, पुष्प बागीचा आदि विकसित किया जा रहा है।

वाराणसी के सर्किट हाउस परिसर में बनेगा चार मंजिला भवन

पर्यटन नगरी काशी में बढ़ते वीवीआइपी लोड को देखते हुए अब सर्किट हाउस के विस्तारीकरण की दिशा में शासन-प्रशासन की ओर से कदम बढ़ा दिए गए हैं। डीएम ने हाल ही में मुख्य सचिव आरके तिवारी को भी इस परियोजना के बारे में जानकारी दी थी। मुख्य सचिव ने इस पहल की तारीफ की। साथ ही आश्वासन दिया है कि शीघ्र इस पर अमल होगा।

सर्किट हाउस में प्रस्तावित नया भवन चार मंजिल का होगा। इसमें 36 वीआइपी कक्ष होंगे। प्रत्येक तल पर नौ कक्ष बनेंगे। सभी कक्ष एसी यानी एयर कंडीशनर होंगे। इसके अलावा मीटिंग हाल भी होगा। इसमें एक साथ 100 से अधिक लोग बैठ सकेंगे। इस नवनिर्मित भवन का इस्टीमेट लोक निर्माण विभाग की ओर से बनाया गया है। इस पर कुल 18 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा स्टाफ रूम में भी कक्ष का विस्तार होगा।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.