रैदासियों को लेकर बेगमपुरा स्पेशल पहुंची कैंट, सीर में निखरी रविदास जयंती की रंगत

डेरा सच्चा बल्ल खंड जालंधर पीठाधीश्वर संत निरंजन दास के नेतृत्व में रैदासियों को लेकर बेगमपुरा स्पेशल ट्रेन दोपहर बाद कैंट स्टेशन पहुंच रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 12:02 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 04:34 PM (IST)
रैदासियों को लेकर बेगमपुरा स्पेशल पहुंची कैंट, सीर में निखरी रविदास जयंती की रंगत
रैदासियों को लेकर बेगमपुरा स्पेशल पहुंची कैंट, सीर में निखरी रविदास जयंती की रंगत

वाराणसी, जेएनएन। डेरा सच्चा बल्ल खंड जालंधर पीठाधीश्वर संत निरंजन दास के नेतृत्व में रैदासियों को लेकर बेगमपुरा स्पेशल ट्रेन दोपहर बाद कैंट स्टेशन दोपहर में पहुंची। स्‍टेशन से रैदासी सीधे सीर गोवर्धन पहुंचे और दर्शन पूजन किया। इसकी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संतों के आगमन के साथ ही संत रविदास की स्थली सीर में जयंती उत्सव की रंगत निखरी। डेरा सच्चा बल्ल खंड जालंधर के गद्दीनशीन संत निरंजन दास के नेतृत्व में बेगमपुरा स्पेशल ट्रेन से पहुंचा श्रद्धालुओं का जत्था तो यहां से भी उनकी आगवानी की गई। संतों के जत्‍थे में पंजाब के साथ ही देश विदेश के श्रद्धालु शामिल हैं। जत्थे के पहुंचने के साथ ही तेज हुआ गुरु बानियों का स्वर गूंजने लगा है। संत रविदास पार्क नगवा में आतिशबाजी के बीच दीप ज्योति रोशन कर दो दिनी गुरु रविदास जन्मोत्सव प्रारंभ होगा। माघ पूर्णिमा पर सुबह रविदासिया ध्वज लहराकर मुख्य उत्सव शुरू होगा।

आयोजन में दूसरी दफा पीएम के भी आने से उत्साह दोगुना है। मेला क्षेत्र में प्रशासन के साथ ही साढे पांच हजार सेवादार भी तैयारियों में जुटे। पंडाल निर्माण, खानपान से लेकर सफाई तक की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। वहीं इससे पूर्व तैयारियों के क्रम में संत रविदास जयंती की तैयारियों में पीएम के आगमन को लेकर आला अफसर हर दिन सीरगोवर्धनपुर स्थित रविदास मंदिर पहुंच रहे हैं। मौके पर जाकर निरीक्षण करते हैं व संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हैं लेकिन कुछ अधिकारियों इनके निर्देश का फर्क ही नहीं पड़ता। ऐसा ही मामला यूनीपोल बदलने का है। बीते मंगलवार को वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेश कुमार ने सीरगोवर्धनपुर पहुंच थे। जहां उन्होंने मंदिर प्रशासन के साथ मिलकर पीएम के लिए बन रहे पंडाल व अन्य स्थानों का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उनसे मंदिर प्रशासन ने सीरगोवर्धन की ओर से मंदिर जाने वाले मार्ग पर लगे यूनीपोल को ठीक कराने के लिए कहा। लोगों ने कहा कि तेज हवा चलने से यह यूनीपोल हिलने लगता है। यूनीपोल का निचला हिस्सा जंग लगने से जर्जर हो चुका है जिसे वीडीए उपाध्यक्ष ने बदलने को कहा मगर शनिवार तक इसपर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। पीएम का काफिला भी इसी यूनीपोल के बगल से गुजरेगा जो किसी भी वक्त गिर सकता है।

chat bot
आपका साथी