वाराणसी में पीएम के आगमन के पहले खुफिया एजेंसियों ने डाला डेरा, एसपीजी ने संभाली कमान

PM in Varanasi intelligence agencies camped प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी आगमन के पूर्व प्रशासन तथा खुफिया एजेंसियां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क है। स्पेशल आपरेशन ग्रुप ने सुरक्षा की कमान संभाल ली है। वहीं हेलीकाप्टर ने बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर बीएचयू तक पूर्वाभ्यास किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 08:21 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 08:21 AM (IST)
वाराणसी में पीएम के आगमन के पहले खुफिया एजेंसियों ने डाला डेरा, एसपीजी ने संभाली कमान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी आगमन के पूर्व प्रशासन तथा खुफिया एजेंसियां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी आगमन के पूर्व प्रशासन तथा खुफिया एजेंसियां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क है। स्पेशल आपरेशन ग्रुप ने सुरक्षा की कमान संभाल ली है। वहीं हेलीकाप्टर ने बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर बीएचयू तक पूर्वाभ्यास किया। ड्रोन से भी सभास्थल की निगरानी कराई जाएगी। बुधवार को गै्रंड रिहर्सल किया जाएगा। पीएम के आगमन के दौरान महंगाई, हाल में संपन्न हुए पंचायत चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर और नए कृषि कानून के विरोध में कुछ लोग विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। ऐसे 89 लोगों को स्थानीय अभिसूचना इकाई ने चिह्नित किया है। इन सभी लोगों को पुलिस की ओर से नोटिस देकर पाबंद किया जा रहा है। इसके साथ ही गुरुवार को सभी की गतिविधियों पर पुलिस नजर रखेगी। जरूरत पड़ी तो इन चिह्नित लोगों को उनके घर में नजरबंद कर फोर्स तैनात की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने भी कहा है कि अशांति फैलाने का प्रयास करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से निरोधात्मक कार्रवाई करे।

जनसभा से लेकर पीएम के आवाजाही के रूट में भी सादे वेश में फोर्स तैनात की जाए। पुलिस का प्रबंध इतनी पुख्ता हो कि कहीं गड़बड़ी की गुंजाइश न रह जाए। सबसे बड़ी बात बीएचयू से सटे सीर गोवर्धनपुर गांव से ही जिलापंचायत अध्यक्ष के लिए सपा प्रत्याशी रही हैं जिसके कारण विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हर तरह की सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। इसके पूर्व प्रधानमंत्री के काफिले में पूर्व जिलाध्यक्ष सतीश फौजी का बेटा अजय यादव लंका स्थित रविदास गेट के पास कूद गया था। इंस्पेक्टर लंका महेश पांडेय ने बताया कि सभी लोगों से शांतिपूर्ण कार्यक्रम कराने की अपील की जा रही है। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर फोर्स की संख्या भी काफी बढ़ाई गई है। हेलीपैड और आसपास की बाउंड्री पर सुरक्षा के काफी कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं।

फाेर्स को किया ब्रीफ, आमजन से न हो दुव्र्यवहार : पीएम की सुरक्षा को लेकर मंगलवार की रात यातायात पुलिस लाइन के सभागार में पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने फोर्स को ब्रीफ किया। बताया कि पीएम का कार्यक्रम अति संवेदनशील होता है। ऐसे में किसी तरह की लापरवाही अक्षम्य होगी इसलिए हर किसी की सुरक्षा जांच जरूर की जाए। हां, इतना जरूर ख्याल रहे कि सुरक्षा जांच के नाम पर किसी के साथ दुव्र्यवहार न किया जाए। वहीं एसपीजी के अधिकारियों ने कहा कि पीएम के कार्यक्रम स्थल पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की विधिवत तलाशी ली जाए। रूट डायवर्जन और यातायात संबंधी व्यवस्था मुकम्मल हो। सभी को तैनाती बिंदुओं के बारे में जानकारी दी गई।

योगी से मिलने पहुंचीं वनवासी महिलाएं : हेलिपैड और बीएचयू कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण के दौरान करीब10 महिलाएं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने पहुंची थी, लेकिन प्रशासन ने आइआइटी ग्राउंड के पहले ही रोक दिया। छित्तूपुर की वनवासी महिलाओं ने बताया कि न तो शौचालय है और न ही पीने के पानी की व्यवस्था। बस्ती में जलजमाव और कीचड़ भरा है।

पीएम के लिए 78 मजिस्‍ट्रेटों की तैनाती : प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी की ओर से 78 मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। बाबतपुर एयरपोर्ट से लगायत उक्त मजिस्ट्रेट बीएचयू आइआइटी खेल मैदान, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर व हेलीपैड तक मुस्तैद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी