बीएड की प्रवेश परीक्षा शुरू, कोविड गाइडलाइन अनुपालन के साथ हो रही कड़ी निगरानी

उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कड़ी निगरानी और कोविड से बचाव के साथ शुक्रवार की सुबह नौ बजे से परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा शुरू होने के पहले केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की भीड़ उमड़ी और लोगों का हुजूम भी लगा।

Abhishek SharmaFri, 06 Aug 2021 09:13 AM (IST)
बीएड प्रवेश परीक्षा कड़ी निगरानी और कोविड से बचाव संग शुक्रवार की सुबह नौ बजे से परीक्षा शुरू हो गई।

वाराणसी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कड़ी निगरानी और कोविड से बचाव के साथ शुक्रवार की सुबह नौ बजे से परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा शुरू होने के पहले केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की भीड़ उमड़ी और लोगों का हुजूम भी लगा। आनन फानन केंद्रों पर पहुंचने की होड़ सुबह से ही लगी रही। केंद्रों तक दौड़ के साथ ही कोरोना गाइड लाइन का अनुपालन भी केंद्रों पर कड़ाई से किया गया। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के दौरान थर्मल स्‍कैनिंग और सैनिटाइजर का प्रयोग करने के बाद ही केंद्रों में प्रवेश करने दिया गया। परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे और अपरान्ह दो बजे से शाम पांच बजे तक होनी है।

वाराणसी में कैंट रेलवे स्‍टेशन से लेकर रोडवेज बस स्‍टैंड तक सुबह परीक्षार्थियों का जमावड़ा लगा रहा। अपने अपने परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने की जल्‍दी के बीच भारी हुजूम भी यहां वहां नजर आया। जबकि प्रशासनिक अधिकारी चक्रमण कर सुबह से ही परीक्षा को संपन्‍न कराने के लिए सक्रिय नजर आए। केंद्रों के आसपास फोटोकापी की दुकानों को सुबह खुलने से रोक दिया गया। वहीं सुरक्षा कारणों से भी केंद्रों के बाहर पुलिस की सक्रियता बनी रही। प्रशासन के अनुसार सुबह नौ बजे ससमय केंद्रों पर परीक्षा शुरू कराई जा चुकी है। गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी, वहीं केंद्रों की निगरानी के लिए दलों की सक्रियता सुबह से बनी रही।

बीएचयू में बीएड की परीक्षा : बीएचयू कैंपस में आज हुई बीएड परीक्षा की पहली पाली में 88.40 फीसद अभ्यर्थी मौजूद रहे जबकि 11.60 फीसद अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। कैंपस में रजिस्टर्ड कुल 17,300 अभ्यर्थियों में से 15,294 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया, जबकि 2006 अभ्यर्थी परीक्षा हाल में उपस्थित नहीं हुए। बीएचयू कैंपस में कुल 36 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे वहीं कैंपस से बाहर बीएचयू के सभी संबद्ध कालेजों में यह परीक्षा आयोजित हो रही है।

जौनपुर में प्रवेश परीक्षा : उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कड़ी निगरानी व कोविड से बचाव के साथ शुक्रवार की सुबह नौ बजे से 67 केंद्रों पर शुरू हुई। शुचिता पूर्ण परीक्षा संपन्न कराने को लेकर केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों को मास्क व थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही कक्ष में प्रवेश दिया गया। परीक्षा को संपन्न कराने के लिए जिले में 134 पर्यवेक्षकों के अलावा हर केंद्र पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके साथ ही केंद्र से 500 मीटर की परिधि की सभी फोटो स्टेट की दुकानें बंद कर दी गई हैं।

आजमगढ़ में परीक्षा जारी : लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए जनपद में कुल 62 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर कुल 26 हजार परीक्षार्थियों को परीक्षा देने की व्यवस्था बनाई गई है। एक केंद्र पर सबसे अधिक 500 परीक्षार्थी एवं सबसे कम 300 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी है। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को फेसशील्ड, फेसमास्क, सैनिटाइजर अनिवार्य हैं। परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, उप जोनल मजिस्ट्रेट सहित तमाम लोगों को उनकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रवेश परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन के साथ ही एसटीएफ को अलर्ट पर रखा गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.