वाराणसी में अब ब्लाक पर रात्रि विश्राम करेंगे बीडीओ और एडीओ पंचायत, जिलाधिकारी ने जारी किया निर्देश

वाराणसी में राजस्व विभाग के अलावा ग्राम पंचायत के सभी कर्मचारियों की तैनाती घर- घर जाकर दवा वितरण के साथ ही कोविड को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही जांच के लिए सैंपल भी लिए जा रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 08:40 AM (IST)
वाराणसी में अब ब्लाक पर रात्रि विश्राम करेंगे बीडीओ और एडीओ पंचायत, जिलाधिकारी ने जारी किया निर्देश
सभी बीडीओ अपने -अपने ब्लाक में रात्रि विश्राम करेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सभी बीडीओ को निर्देशित किया है कि अपने -अपने ब्लाक में रात्रि विश्राम करें। साथ ही कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर गांवों में चल रहे स्वच्छता मिशन, दवा वितरण, कोविड मरीजों की जांच व वैक्सीनेशन आदि कार्यों को समय से पूरा कराएं। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। इधर शहरों की तुलना में गांवों में कोविड संक्रमण के केस आने के बाद प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मूड में है।

राजस्व विभाग के अलावा ग्राम पंचायत के सभी कर्मचारियों की तैनाती घर- घर जाकर दवा वितरण के साथ ही कोविड को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही जांच के लिए सैंपल भी लिए जा रहे हैं। कोविड की चपेट में आने वालों को घर या स्कूल में क्वारांटाइन करने की व्यवस्था की जा रही है। एएनएम, आशा आदि को निर्देशित किया गया है कि गंभीर केस होने पर तत्काल मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की प्रक्रिया पूरी कराएं। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने सचिवों को निर्देशित किया है कि कोविड काल के दौरान आवंटित गांव में निवास करेंगे। बहुतायत सचिवों के जिम्मे चार से पांच गांव आवंटित हैं। जिलाधिकारी ने सभी सचिवों को गांव में स्वच्छता मिशन के तहत साफ सफाई के मुकम्मल इंतजाम कराने के भी निर्देश दिए हैं। कहा है कि हैंडपंप या अन्य पानी के स्रोत वाले स्थलों पर सैनिटाइजेशन अवश्य किया जाए। इसके साथ ही तालाबों में भी दवा का छिड़काव किया जाए। पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि जानवरों के टीकाकरण आदि अभियान चलाकर पूरा किया जाए।

एक गांव , पूर्ण स्वच्छ मिशन की आज से शुरूआत

जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी शाश्वत आनंद सिंह ने कहा कि कलस्टरवार गांव का चयन कर पूरी मशीनरी एक साथ लगाकर पूर्ण स्वच्छता का अभियाान मंगलवार से शुरू होगा। एक गांव के अभियान में उस गांव के कर्मचारी के अलावा कलस्टर में चयनित अन्य गांवों के कर्मचारी भी जुटेंगे। सैनिटाइजेशन की व्यवस्था होगी तो वहीं साथ में जेसीबी मशीन भी रहेगी। जरूरत मुताबिक मशीन का उपयोग किया जाएगा। एक दिन में एक कलस्टर में चयनित सभी गांवों को पूर्ण स्वच्छ करने का संकल्प लिया गया है। एक कलस्टर में छह से आठ गांव रखे गए हैं।

chat bot
आपका साथी