वाराणसी में नवरात्र में चमका बाजार, अभी से धनतेरस के लिए वाहनों की बुकिंग शुरू

किसी भी बाजार के लिए अच्छी बात वह होती है जिसमें मुद्रा का प्रवाह तेज हो। बीते दो सालों से कोरोना महामारी के चलते हर सेक्टरों व सेवाओं में मंदी आई लेकिन शारदीय नवरात्र के शुरुआती दिन से ही बाजार के लिए शुभ संकेत दिखने लगे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:48 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:48 AM (IST)
वाराणसी में नवरात्र में चमका बाजार, अभी से धनतेरस के लिए वाहनों की बुकिंग शुरू
नवरात्र के मौके पर वाराणसी के ज्‍वैलरी शोरू में खरीदारी करते ग्राहक।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। किसी भी बाजार के लिए अच्छी बात वह होती है जिसमें मुद्रा का प्रवाह तेज हो। बीते दो सालों से कोरोना महामारी के चलते हर सेक्टरों व सेवाओं में मंदी आई, लेकिन शारदीय नवरात्र के शुरुआती दिन से ही बाजार के लिए शुभ संकेत दिखने लगे हैं।

बाइक की खरीदारी हो या उसकी बुकिंग दोनों की स्थितियों में बाजार तेज है। यहां तक कि लोगों ने अभी से ही धनतेरस के लिए वाहनों की बुकिंग शुरू कर दी है। इस शुभ दिन के अवसर को छोड़ना नहीं चाह रहा है। नवरात्र के तीसरे दिन शनिवार को बाजार की गलियां लोगों की भीड़ से भरी हुई दिखीं।

बाइकों व अन्य वाहनों की बुकिंग तेज

शो रूम में आने वाले ग्राहकों संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। कई शो रूम संचालक बताते हैं कि हर दिन कम से कम 80-100 ग्राहक आ रहे हैं। बड़ी संख्या में लोगों ने धनतेरस के लिए बुकिंग कराना शुरू कर दिया है। नवरात्र से पूर्व बाजार की स्थिति अत्यंत चिंतनीय थी।

सोने-चांदी के बने सामानों की मांग तेज

नवरात्र में ही सोने-चांदी के बने सामानों की खरीदारी में तेजी आई है। यह तेजी पिछले साल के मुकाबले अधिक है। सर्राफा व्यायारियों की मानें तो अभी पितृ पक्ष से पहले तक बाजार बिल्कुल बंद था। नवरात्र में दान आदि करने की परंपरा रही है। ऐसे में सोने व चांदी के बिछिया, नाक का कील, छतरी, पायल, कटोरी, गिलास आदि की मांग काफी है।आकर्षक बर्तनों से पट गया है बाजार

हमारे यहां त्योहारों में बर्तन की खरीदारी आम है। इसकी पहुंच आम जन तक होती है। ऐसे में इसी हिसाब से बाजारों में स्टील, पीतल व तांबे समेत अन्य धातुओं के आकर्षक बर्तन बाजार

की शोभा बढ़ा रहे हैं।

सामानाें के बढ़े दाम, खरीदारी कम

सामान - दाम (रुपये प्रतिकिलो)

सिंघाड़ा आटा - 240

कोटू आटा - 140

तिन्नी चावल - 280

कोटू चावल - 120

मूंगफली - 140

सेंधा नमक - 40

चीनी - 42

रिफाईंड आयल - 155

सरसों तेल - 185

डालडा वनस्पति - 145

बोले कारोबारी

नवरात्र ने बाजार में चहपहल ला दी है। लोग बाजार में दिखने लगे हैं। पहले ऐसा नहीं था। उम्मीद है कि नवरात्र से खरीद-बिक्री तेज होनी शुरू हो जाएगी। जो जरूरी भी है। भीड़ देखने से उत्साह भी है।

- प्रतीक गुप्ता, अध्यक्ष, विशेश्वरगंज भैरो नाथ व्यापार मंडल।

सर्राफा कारोबार में बहुत तेजी तो नहीं लेकिन हालात सकारात्मक है। यही उत्साह पैदा कर रहा है। आज अगर ऐसा है तो कल या आने वाला दिन निश्चित ही कारोबार के लिए बढ़िया होगा।

- रवि शंकर वर्मा, सर्राफा कारोबारी, नदेसर।

- पूजा पाठ के सामान की खरीदारी में तेजी आ रही है। नवरात्र के पहले दिन से ही लोगों रुझान बढ़ा है। अब ऐसा लगता है कि बाजार कोरोना को मात दे रहा है। हालांकि उबरने में समय लगेगा, लेकिन खरीद-बिक्री में और सकारात्मक स्थिति बनी तो हालात बेहतर होंगे।

- सुरेश तुलस्यान, महामंत्री, दशाश्वमेध व्यापार मंडल।नवरात्र में हर साल नए-नए आकर्षक बर्तनों की मांग ज्यादा रहती है। बाजार इससे पटा हुआ है। बाजार में खरीदार आ भी रहे हैं। अब ऐसा लगता है कि कुछ दिनों में बाजार में काफी तेजी आएगी। इससे व्यापारियों में उत्साह जगेगा।

- राकेश जैन, अध्यक्ष, अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल।

बुकिंग में तेजी आई है। इसमें धनतरेश तक और तेजी आइगी। ग्राहकों की इनदिनों पहली पसंद सबसे अधिक स्कूटी है। बाजार के हालात और भी सकारात्मक हुए तो निश्चित ही लोगों में उत्साह आएगा।

- श्रवण गुप्ता, अध्यक्ष, वाराणसी आटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन।

chat bot
आपका साथी