बनारस रेल इंजन कारखाना तैयार करेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर के वेल्डर, रोजगार के लिए युवाओं को बनाएगा सक्षम

बनारस रेल इंजन कारखाना (बरेका) वेल्डिंग हुनर में युवाओं को अंतरराष्ट्रीय दक्षता प्रदान करेगा। स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार के लिए समक्ष बनाएगा। इसके लिए समक्ष योजना संचालित किया जा रहा है। दो सप्ताह की लघु अवधि में यह कौशल विकास का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 08:10 AM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 12:04 PM (IST)
बनारस रेल इंजन कारखाना तैयार करेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर के वेल्डर, रोजगार के लिए युवाओं को बनाएगा सक्षम
बनारस रेल इंजन कारखाना (बरेका) वेल्डिंग हुनर में युवाओं को अंतरराष्ट्रीय दक्षता प्रदान करेगा।

वाराणसी [विनोद पांडेय]। बनारस रेल इंजन कारखाना (बरेका) वेल्डिंग हुनर में युवाओं को अंतरराष्ट्रीय दक्षता प्रदान करेगा। स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार के लिए समक्ष बनाएगा। इसके लिए समक्ष योजना संचालित किया जा रहा है। दो सप्ताह की लघु अवधि में यह कौशल विकास का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें शामिल होने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसके माध्यम से युवा देश-विदेश की बड़ी कंपनियों में वेल्डिंग क्षेत्र में रोजगार पा सकेंगे।

युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए बरेका ने विश्व स्तरीय आधुनिक मशीनों से युक्त ईको फ्रेंडली वर्कशाप भी बनाया है। इनके माध्यम से युवा हुनर सीखेंगे ही, उनकी दक्षता का परीक्षण भी हो सकेगा। मशीन से मिली दक्षता रिपोर्ट के आधार पर कमियों को दूर कर युवाओं को शतप्रतिशत दक्ष बनाकर ही सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। बरेका में तकनीकी कौशल परीक्षण कार्यक्रम 2021-22 के प्रथम, द्वितीय व तृतीय बैच के लिए आवेदन की सूचना जारी कर दी गई है। रेलवे मंत्रालय के निर्देशानुसार प्राविधिक बरेका प्रशिक्षण केंद्र में हुनरमंद बनाया जाएगा।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में वेल्डिंग ट्रेड के हर बैच में 15 युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार के आरक्षण नियमानुसार प्रशिक्षणार्थियों की संख्या निर्धारित की जाएगी। इसमें सामान्य वर्ग में आठ, ओबीसी में चार, एससी में दो, एसटी में एक प्रशिक्षाणर्थी शामिल होंगे। इसमें इच्छुक युवा को हाई स्कूल उत्तीर्ण होना होगा। उसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन के साथ हाई स्कूल उत्तीर्ण का अंक प्रमाण पत्र केंद्र सरकार एवं केंद्रीय उपक्रमों में मान्य आरक्षण के लिए जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड मतदाता पहचान पत्र ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड में किसी एक की प्रतिलिपि संलग्न करना अनिवार्य है। आवेदकों का चयन उनके हाई स्कूल के प्राप्तांक की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। प्राविधिक केंद्र में आठ फरवरी 2021 तक आवेदन स्वीकार होंगे। प्रथम बैच के 15 अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 22 फरवरी से लेकर छह मार्च तक होगा। इनको सोमवार से शुक्रवार तक सुबह आठ से 12 बजे व दोपहर एक से शाम पांच बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, शनिवार को सुबह आठ से 12 बजे तक संचालित होगा। द्वितीय व तृतीय बैच के लिए चयनित अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण आठ से 20 मार्च व पांच से 17 अप्रैल तक निर्धारित समयानुसार दिया जाएगा। इस समक्ष योजना की पूर्ण जानकारी के लिए

वेल्डिंग प्रशिक्षण बरेका की ओर से दिया जाएगा

युवाओं को रोजगार के लिए समक्ष बनाने के लिए वेल्डिंग प्रशिक्षण बरेका की ओर से दिया जाएगा। यह सक्षम योजना के तहत कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को ध्यान में रखते हुए बरेका इसे संचालित कर रहा है जिसके सर्टिफिकेट के आधार पर देश व विदेश की कंपनियों में युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।

अंजली गोयल, महाप्रबंधक बरेका 

chat bot
आपका साथी