वाराणसी में बर्ड फ्लू के चलते गंगा में प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने पर लगी रोक

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा सोमवार को जिला राइफल क्लब सभागार में बर्ड फ्लू से निबटने की तैयारी को लेकर बैठक की। सभी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि क्षेत्र में चक्रमण कर सैम्पलिंग तेजी से करें। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 01:38 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 11:59 PM (IST)
वाराणसी में बर्ड फ्लू के चलते गंगा में प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने पर लगी रोक
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि क्षेत्र में चक्रमण कर सैम्पलिंग तेजी से करें।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा सोमवार को जिला राइफल क्लब सभागार में बर्ड फ्लू से निबटने की तैयारी को लेकर बैठक की। सभी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि क्षेत्र में चक्रमण कर सैम्पलिंग तेजी से करें। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए। गंगा नदी में प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने पर रोक लगाते हुए नगर निगम और जल पुलिस को इस पर निगरानी का निर्देश दिया।

सभी थानों पर सम्बंधित पशु चिकित्सा अधिकारियों का मोबाइल नंबर लिखवाने का निर्देश दिया। सड़क दुर्घटना आदि में घायल पशुओं को तुरंत नजदीकी गोशाला में पहुंचाने व मृत पशुओं को गोशाला से तत्काल हटवाने तथा सभी गोशालाओं की और बीमार गाय की जांच कराने का भी निर्देश दिया। रेलवे ट्रैक के आसपास के गांवों के सभी बेसहारा पशुओं को शत प्रतिशत गोशाला में कल तक पहुंचाये जाने का भी फरमान जारी करने का आदेश जारी किया। सभी बीडीओ व सचिवों को मुर्गा व मीट बेचने वाले दुकानदारों के साथ बैठक कर जागरुक करने, साफ सफाई रखने और किसी प्रकार के पशु पक्षी  के सामुहिक मृत्यु की सूचना तत्काल सम्बंधित थाने एवं पशु चिकित्सा अधिकारियों को देने का निर्देश दिया गया। नहरों, तालाबों आदि स्थानों पर प्रवासी पक्षियों पर भी सतर्क निगाह रखने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिया।

शहरी दुकानों का सत्यापन का निर्देश

नगर निगम के सभी 400 मुर्गे और 250 मीट की दुकानों का सत्यापन कराये जाने का निर्देश दिया। जन सामान्य में भी जागरूकता फैलाने के लिए पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया और सुरक्षात्मक उपायों को अपनाये जाने पर जोर दिया। डीएफओ ने भी बताया कि सारनाथ चिड़िया घर की 24 घंटे निगरानी करने केलिए कर्मचारी तैनात कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी