UP विधानसभा चुनाव 2022 : महिलाओं में पैठ बनाएगी बहुजन समाज पार्टी, पार्टी में मिली जिम्‍मेदारी

बसपा प्रमुख मायावती इस बाबत घोषणा भी पूर्व में कर चुकी हैं। दरअसल बहुजन समाज पार्टी का प्रबुद्ध सम्मेलन ब्राह्मण समाज को अपने पाले में लाने का प्रयास माना जा रहा है। पार्टी पहले के चुनाव में भी एक बार इस तरह का सफल प्रयास कर चुकी है

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 12:14 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 12:14 PM (IST)
UP विधानसभा चुनाव 2022 : महिलाओं में पैठ बनाएगी बहुजन समाज पार्टी, पार्टी में मिली जिम्‍मेदारी
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं।

वाराणसी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं। इसमें सभी दलों की प्राथमिकता में है प्रबुद्ध सम्मेलन। बहुजन समाज पार्टी ने इसकी सबसे पहले शुरुआत की और पार्टी के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने पूरे प्रदेश में लगातार सम्मेलन किए। दो दिन पहले लखनऊ में इसका विधिवत समापन किया गया। अब जनाधार बढ़ाने की कड़ी में बहुजन समाज पार्टी महिलाओं में पैठ बनाने की तैयारी में है। इसकी जिम्मेदारी राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा की पत्नी को दी जाएगी। अब जिम्‍मेदारी तय होने के बाद बसपा में जमीनी स्‍तर पर महिला संगठनों को मजबूत करने का क्रम शुरू हो चुका है। माना जा रहा है कि अब पूर्वांचल में भी जल्‍द संगठन का कार्य नजर आने लगेगा। 

जिम्‍मेदारी दिए जाने के संदर्भ में बसपा प्रमुख इसकी घोषणा भी पूर्व में कर चुकी हैं। दरअसल बहुजन समाज पार्टी का प्रबुद्ध सम्मेलन ब्राह्मण समाज को अपने पाले में लाने का प्रयास माना जा रहा है। पार्टी पहले के चुनाव में भी एक बार इस तरह का सफल प्रयास कर चुकी है। अब एक बार उसी समीकरण को फिर से दोहराने की जुगत लगाई जा रही है। साथ ही मंच पर नई छवि प्रस्तुत करने का प्रयास किया जा रहा है। अभी बनारस में हुए सम्मेलन में ही आगंतुकों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया था।

इस बाबत दो दिन पहले लखनऊ में हुए समापन समारोह में बसपा सुप्रीमो ने राष्ट्रीय महासचिव को गणेश प्रतिमा स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किया था। इस तरह से संकेत और संदेश के जरिए मय विस्तार के प्रयासों को धार देने की कोशिश की जा रही है। अब दूसरे चरण में घर में पैठ बनाने का प्रयास है। कोशिश है कि महिलाओं को भी जोड़ कर समाज के मतों को अपने पाले में किया जा सके और फिर से पुराने अनुभवों के आधार पर सत्ता की ओर बढ़ा जा सके।

chat bot
आपका साथी