वाराणसी में चन्द्रवंशी गोप सेवा समिति द्वारा सावन के पहले सोमवार को हुआ बाबा का जलाभिषेक

सावन माह में हर सोमवार को यादव बंधुओं द्वारा बाबा काशी विश्‍वनाथ को जलाभिषेक करने की परंपरा का सोमवार को कोरोना गाइडलाइन के साथ पालन किया गया। इस दौरान घड़ों पर जल लेकर यादव बंधुओं ने हर हर महादेव का उद्घोष करते हुए बाबा का जलाभिषेक किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 01:43 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 01:43 PM (IST)
वाराणसी में चन्द्रवंशी गोप सेवा समिति द्वारा सावन के पहले सोमवार को हुआ बाबा का जलाभिषेक
बाबा काशी विश्‍वनाथ को जलाभिषेक करने की परंपरा का सोमवार को कोरोना गाइडलाइन के साथ पालन किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। सावन माह में हर सोमवार को यादव बंधुओं द्वारा बाबा काशी विश्‍वनाथ को जलाभिषेक करने की परंपरा का सोमवार को कोरोना गाइडलाइन के साथ पालन किया गया। इस दौरान घड़ों पर जल लेकर यादव बंधुओं ने हर हर महादेव का उद्घोष करते हुए बाबा का जलाभिषेक किया।

बाबा काशी विश्वनाथ ही सभी कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं,अतः कोरोना से पूरी मानव जाति को मुक्ति दिलाकर सुख व समृद्धि के पथ पर ले जाने की प्रार्थना के साथ सपाा नेता शालिनी यादव ने भी बाबा काशी विश्वनाथ का गंगाजल से जलाभिषेक किया। जलाभिषेक के बाद सावन में बाबा का दर्शन कर सभी के लिए मंगलकामना की। 

यादव बंधुओं द्वारा परंपरागत रूप से वर्ष 1932 से जलाभिषेक करने वाली संस्था चंद्रवंशी गोप सेवा समिति के तत्वाधान में शालिनी यादव के नेतृत्व में आज पूरे विधि विधान से बाबा काशी विश्वनाथ का परंपरागत तरीके से कोविड प्रोटोकॉल के अंतर्गत जलाभिषेक किया गया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस सावन माह में शुक्र व चंद्र मजबूत होते हैं जिसमे यादव बंधुओं द्वारा प्रथम सोमवार को बाबा का गंगाजल से जलाभिषेक किये जाने से मानव के सभी कष्ट दूर होते हैं। इसके पहले समिति के अध्यक्ष लालजी यादव व अन्य यादव बंधुओं ने केदारघाट से घड़ों में गंगाजल भरते हुए इस ऐतिहासिक परंपरा का आरम्भ किया।

इस दौरान पीतल ध्वज लेकर व डमरू बजाते हुए हर हर महादेव के उद्गघोष के साथ 11 की संख्या में यादव बंधु चल रहे थे। तदोपरान्त दशाश्वमेध घाट से शीतला माता का आशीर्वाद व गंगाजल लेते हुए शालिनी यादव व लालजी यादव के नेतृत्व में ये जत्था 11 की संख्या में मंदिर में प्रवेश हेतु डेढ़शी के पुल की गली पर पहुंचा जहां उपस्थित दर्शनार्थियों ने शालिनी यादव को माला व अंगवस्त्रम अर्पित कर स्वागत किया।

इसके बाद हर हर महादेव के जयघोष के साथ सभी मंदिर हेतु प्रस्थान किए। जहां विधि विधान से बाबा का गंगाजल से जलाभिषेक के उपरांत उनसे विश्व को कोरोना से मुक्त करने और भारत को सुख समृद्धि प्रदान करने की प्रार्थना सभी यादव बंधुओं ने की। इसके उपरांत ज्ञानवापी के मुख्य द्वार से सभी यादव बंधु बाहर आये जहां पर स्थानीय यादव बंधुओं द्वारा शालिनी यादव सहित सभी दर्शनार्थियों का पूर्व पार्षद प्रत्याशी मनीष यादव के नेतृत्व में अभिनंदन किया गया। साथ ही सभी को फलाहार का वितरण किया गया। इस जलाभिषेक कार्यक्रम में शालिनी यादव व लालजी यादव के अलावा विनय यादव, पूर्व पार्षद प्रत्याशी मनीष यादव, मनोज इंजीनियर, दुर्गा यादव, मनोज यादव, आयुष्मान यादव, विष्णु यादव, बल्ली सरदार, अश्वनी यादव, सागर यादव, बल्ली यादव, अशोक यादव व गोपाल यादव सहित अन्‍य यादव बंधुओं ने भाग लिया। 

chat bot
आपका साथी