कोरोना संक्रमण काल में काम न आ सकी आयुष्मान योजना, गाजीपुर में एक भी कार्ड धारक ने नहीं कराया कोविड का उपचार

गरीब तबके के परिवार को स्वास्थ्य बीमा से कवर करने वाली आयुष्मान योजना कोरोना काल में अब तक किसी के काम नहीं आ सकी है। हालांकि जिले में चार निजी अस्पताल कोविड मरीजों को भर्ती कर उनका उपचार करने के लिए अधिकृत भी किए गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:58 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 02:42 AM (IST)
कोरोना संक्रमण काल में काम न आ सकी आयुष्मान योजना, गाजीपुर में एक भी कार्ड धारक ने नहीं कराया कोविड का उपचार
कोरोना महामारी के लिए आयुष्मान योजना बेकार साबित हो रही है।

गाजीपुर, जेएनएन। गरीब तबके के परिवार को स्वास्थ्य बीमा से कवर करने वाली आयुष्मान योजना कोरोना काल में अब तक किसी के काम नहीं आ सकी है। सरकारी रिकार्ड तो यही बता रहे हैं। हालांकि जिले में चार निजी अस्पताल कोविड मरीजों को भर्ती कर उनका उपचार करने के लिए अधिकृत भी किए गए हैं। इसके बाद भी अब तक सभी का नतीजा शून्य ही रहा है। ऐसे में इस कोरोना महामारी के लिए आयुष्मान योजना बेकार साबित हो रही है।

1.46 लाख हैं पंजीकृत

आयुष्मान योजना के तहत जिले के 146750 परिवार पंजीकृत हैं। प्रत्येक परिवार के पांच सदस्य इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अगर लोगों की संख्या की बात की जाए तो वह 788750 लोग इसका लाभ ले सकते हैं। वह किसी भी आयुष्मान योजना के तहत अधिकृत सरकारी या निजी अस्पताल में एक वर्ष में अधिकतम पांच लाख रुपये तक का निश्शुल्क उपचार करवा सकते हैं, लेकिन अभी तक एक भी कोरोना मरीज न इसका लाभ नहीं लिया है। हालांकि अब तक 9400 लोग अन्य बीमारियों का उपचार इस योजना के तहत निश्शुल्क करवा चुके हैं।

अधिकृत निजी कोविड हास्पिटल

- सिंह लाइफ केयर सेंटर, जमानियां मोड़।

- वर्ल्ड ग्रीन हास्पिटल सैदपुर।

- आरएस हास्पिटल दुल्लहपुर।

- धनरावती हास्पिटल जखनियां

 आयुष्मान योजना के तहत किसी कोरोना मरीज ने उपचार नहीं कराया है

 जिले में अभी तक आयुष्मान योजना के तहत किसी कोरोना मरीज ने उपचार नहीं कराया है। अगर कोई मरीज इसका लाभ लेना चाहता है तो उसे जरूर मिलेगा।

- डा. डीपी सिन्हा, एसीएमओ व जिला प्रभारी आयुष्मान योजना।

chat bot
आपका साथी