वाराणसी के मस्जिदों से एलान कर बुनकरों में बढ़ाई जा रही टीकाकरण के प्रति जागरुकता

वाराणसी में शनिवार को महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश एवं यूनिसेफ द्वारा आयोजित धर्म गुरु सम्मेलन में धर्मगुरुओं ने कहा कि कोविड प्रभावित बच्चों के बचपन को बचाने के लिए हर व्यक्ति को अपना कर्तव्य निभाना होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:40 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:40 PM (IST)
वाराणसी के मस्जिदों से एलान कर बुनकरों में बढ़ाई जा रही टीकाकरण के प्रति जागरुकता
वाराणसी के मस्जिदों से एलान कर बुनकरों में बढ़ाई जा रही टीकाकरण के प्रति रुझान

वाराणसी, जेएनएन। कोविड-19 महामारी से प्रभावित बच्चों की सुरक्षा एवं देखभाल के लिए धर्म गुरुओं ने जनता से अपील की है। शनिवार को महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश एवं यूनिसेफ द्वारा आयोजित धर्म गुरु सम्मेलन में धर्मगुरुओं ने कहा कि कोविड प्रभावित बच्चों के बचपन को बचाने के लिए हर व्यक्ति को अपना कर्तव्य निभाना होगा। धर्म गुरुओं ने बच्चों को बाल श्रम से बचाने पर भी जोर दिया। इस दौरान यूनिसेफ की टीम ने बताया कि बनारस में टीकाकरण के प्रति बुनकरों को जागरुक करने के लिए मस्जिदों से बाकायदा ऐलान कराए जा रहे हैं।

यूनिसेफ उप्र की चीफ आफ फील्ड ऑफिस रूथ लीयनो ने कहा, “कोविड महामारी में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण आदि सब कुछ प्रभावित हुआ है और जिन बच्चों ने महामारी के कारण अपने माता-पिता दोनों अथवा किसी एक को खोया है, उनके लिए यह समय और भी चुनौतीपूर्ण है। ऐसे बच्चों को विशेष देखभाल एवं स्नेह की आवश्यकता है”। उन्होंने धर्म गुरुओं से टीकाकरण को भी बढ़ावा देने का अनुरोध किया ताकि कोविड 19 से होने वाली मृत्यु कम हों और जल्द ही स्थितियां सामान्य हो सकें। महिला एवं बाल विकास विभाग उप्र के निदेशक, मनोज कुमार राय ने कहा,“कोविड प्रभावित बच्चों के लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की शुरुआत की गई है।

हमारा उद्देश्य है कि योजना का लाभ प्रत्येक कोविड प्रभावित बच्चे तक पहुंचे। ऐसे किसी भी बच्चे की जानकारी 1098 अथवा 181 पर अवश्य साझा करें और बच्चों को गलत हाथों में पड़ने से रोकने में अपना सहयोग करें।“ उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक लगभग 3000 कोविड प्रभावित बच्चों के विषय में पता चला है जिन्होंने माता-पिता में से किसी एक अथवा दोनों को खोया है। सम्मेलन में प्रदेश के 75 जिलों से 800 धर्म गुरुओं ने ऑनलाइन प्रतिभाग किया एवं अपने समुदाय में कोविड प्रभावित बच्चों के प्रति संवेदनशीलता बनाए रखने के लिए जनता से अपील भी की। संचालन यूनिसेफ उत्तर प्रदेश के प्रोग्राम मैनेजर अमित महरोत्रा ने किया।

chat bot
आपका साथी