बिजली उपभोक्‍ता ध्‍यान दें... लोड से ज्यादा किया बिजली उपयोग तो देना होगा तीन गुना चार्ज

भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर और एसी का उपयोग बढ़ा दिए हैं। इस कारण बिजली खपत बढ़ गई है। बिजली विभाग अपने नियमानुसार ऐसे उपभोक्ताओं से तीन माह के बढ़े हुए लोड के आधार पर तीन गुना फिक्स्ड चार्ज वसूलता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:47 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:47 AM (IST)
बिजली उपभोक्‍ता ध्‍यान दें... लोड से ज्यादा किया बिजली उपयोग तो देना होगा तीन गुना चार्ज
भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर और एसी का उपयोग बढ़ा दिए हैं।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर और एसी का उपयोग बढ़ा दिए हैं। इस कारण बिजली खपत बढ़ गई है। बिजली विभाग अपने नियमानुसार ऐसे उपभोक्ताओं से तीन माह के बढ़े हुए लोड के आधार पर तीन गुना फिक्स्ड चार्ज वसूलता है। इसके लिए विभाग की ओर से ऐसे उपभोक्ताओं को संदेश के साथ ही बिल के माध्यम से सूचना भेजी जा रही है।

शहर के तीनों खंडों को मिला दें तो लगभग डेढ़ लाख उपभोक्ताओं का लोड बढ़ा हुआ है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कुछ उपभोक्ताओं का लोड केवल उमस भरी गर्मी में बढ़ जाता है। गर्मी बीतने के बाद इन उपभोक्ताओं का लोड फिर से सामान्य हो जाता है। इससे उपभोक्ताओं को घबराने की जरूरत नहीं है। तय लोड से जितना अधिक बिजली खर्च करेंगे उसका तीन गुना करके उनके बिल में जोड़ दिया जाएगा। जिसका उनको भुगतान करना होगा।

अमूमन मार्च माह के बाद घरों में कूलर एसी का अंधाधुंध प्रयोग शुरू हो जाता है। इसकी वजह से लोड बढ़ने पर ट्रांसफार्मर फुंकने और पावर कट की समस्‍या के साथ ही बिजली विभाग का सिरदर्द भी बढ़ जाता है। जबकि उमस होने पर बिजली का प्रयोग अधिक होता है। वहीं सितंबर से गुलाबी ठंड की दस्‍तक के बाद बिजली का प्रयोग कम हो जाता है। 

टैरिफ के लिए यह है आदेश : विद्युत नियामक आयोग की ओर से टैरिफ आर्डर के तहत तीन माह से ऊपर जिन उपभोक्ताओं की डिमांड आती है। ऐसे उपभोक्ताओं को विभाग की ओर से सूचना भेजी जाती है। ऐसे उपभोक्ताओं से डिमांड से अधिक लोड होने पर तीन गुना फिक्स्ड चार्ज लगाया जाता है।

बोले अधिकारी : गर्मी में ज्यादातर घरेलू कनेक्शन के लोड कूलर और एसी के कारण बढ़ जाता है। तीन माह तक लगातार लोड बढ़ने की दशा में विभाग तीन गुना फिक्स्ड चार्ज बिल में जोड़कर वसूलता है। - दीपक अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता, खंड द्वितीय, पुविविनिलि।

chat bot
आपका साथी