तिथि घोषित होते ही गाजीपुर जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए सरगर्मी तेज, जिला प्रशासन को आयोग के निर्देश का इंतजार

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की तिथि घोषित होते ही जिले में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। हालांकि जिला प्रशासन से अधिसूचना जारी होनी अभी बाकी है। अध्यक्ष पद के संभावित दावेदारों ने टिकट की दावेदारी के साथ सदस्यों को लेकर भी जोड़-तोड़ शुरू कर दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:04 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:04 PM (IST)
तिथि घोषित होते ही गाजीपुर जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए सरगर्मी तेज, जिला प्रशासन को आयोग के निर्देश का इंतजार
जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की तिथि घोषित होते ही जिले में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है।

गाजीपुर, जेएनएन। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की तिथि घोषित होते ही जिले में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। हालांकि जिला प्रशासन से अधिसूचना जारी होनी अभी बाकी है। अध्यक्ष पद के संभावित दावेदारों ने टिकट की दावेदारी के साथ सदस्यों को लेकर भी जोड़-तोड़ शुरू कर दी है। उधर, जिला प्रशासन भी तैयारी में जुट गया है।

यूं तो सभी राजनीतिक दलों की इस पर निगाह है, लेकिन अध्यक्ष का फैसला निर्दलीय सदस्य ही करेंगे, जिनकी संख्या सर्वाधिक है। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सपा के अलावा किसी भी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। 67 सीटों में सबसे अधिक 37 निर्दल प्रत्याशियों ने ही जीत दर्ज की है। हालांकि जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर पिछले ढाई दशक से सपा ही काबिज रही है। इस बार उसे इसे बचाए रखने की बड़ी चुनौती होगी। सपा ने बीते 31 मई को ही मुकेश यादव की पत्नी कुसुम लता यादव को प्रत्याशी घोषित कर इस मामले में बढ़त बना ली है। भाजपा के लिए सिर्फ दो लोगों ने आवेदन किया है, जबकि बसपा अभी भी इस बारे में कुछ बोलने से बच रही है। माना जा रहा है कि अब यह पार्टियां जल्द ही अपने अधिकृत प्रत्याशियों की घोषणा करेंगी।

नामांकन- 26 जून 11 से तीन बजे तक

नामांकन पत्रों की जांच- 26 जून तीन बजे से कार्य समाप्ति तक

नामवापसी- 29 जून 11 से तीन बजे तक

मतदान- तीन जुलाई 11 से तीन बजे तक

मतगणना- तीन जुलाई तीन बजे से कार्य समाप्ति तक

सदस्यों की दलीय स्थिति

निर्दल 37

सपा 10

बसपा 10

भाजपा 06

सुभासपा 02

एआइएमआइएम 02

आयोग से दिशा-निर्देश के बाद अधिसूचना जारी की जाएगी

आयोग से दिशा-निर्देश के बाद अधिसूचना जारी की जाएगी। हर हाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होगा। अराजक तत्वों और खुराफातियों पर पूरी नजर है। किसी ने जरा सी दिक्कत पैदा की तो खैर नहीं। चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

-फोटो: 38 सी। मंगला प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी