वाराणसी में कोरोना से जंग लड़ते हुए डिजिटल चाय की अड़ी पर लोगों को जागरूक भी करते रहे अरविंद मिश्र

कोरोना संक्रमण बीमारी में दवाओं के साथ साथ मनोबल धैर्य और संयम को बनाए रखना और परिवार तथा मित्रों के साथ संवाद काफी हिम्मत देता है। फेसबुक लाइव पर कोरोना को लेकर जागरूक चलाई। अरविंद ने कहा कि कोरोना हारेगा भारत जीतेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 04:32 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 04:32 PM (IST)
वाराणसी में कोरोना से जंग लड़ते हुए डिजिटल चाय की अड़ी पर लोगों को जागरूक भी करते रहे अरविंद मिश्र
अरविंद ने कहा कि कोरोना हारेगा भारत जीतेगा।

वाराणसी, जेएनएन। भाजपा के सह मीडिया प्रभारी ने न सिर्फ कोरोना के खिलाफ जंग जीती बल्कि अपने हौसले और डिजिटल चाय की अड़ी से हजारों लोगों को जागरूकता के साथ ही कोरोना से जंग जीतने को मार्गदर्शन करते रहे। अरविंद ने बताया कि शुरुआत में शरीर में ज्यादा और अलग तरह का दर्द महसूस हुआ साथ ही बिना कारण के खासी आने लगी तो जैसा कि समाचार पत्रों के माध्यम से और तमाम चिकित्सक मित्रों से कोरोना के सिस्टम के बारे में पता चला था तो पूर्ण रूप से समझ गए कि मुझे करोना हो गया है। लेकिन मैं जरा सा भी डरा नहीं और ना ही घबराया क्योंकि मैं जानता था कि इस बीमारी से लड़ने के लिये मनोबल ऊंचा रखने की जरूरत है।

पहले तो अपने को अलग कर लिया और बिना हिचक राजकीय चिकित्सालय में जांच कराया। रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही मैंने तत्काल अपने मित्र डॉ आलोक मिश्रा और डॉ विनय राय से इस बात की चर्चा की उन्होंने जो आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार जो स्थानीय चिकित्सक कोरोना की दवा बता रहे थे वही दवा करना मैंने शुरू किया। लगातार दिन में चार से पांच बार भाप लेना और गरारा जारी रखा। लगभग पांचवें और छठवें दिन खांसी बहुत ज्यादा बढ़ गई लेकिन सुबह उठकर के गर्म पानी के साथ हल्दी लेना और नित्य क्रिया के बाद लगभग 20 मिनट योग उसके बाद भरपूर नाश्ता फिर 11 बजे तक फल विटामिन सी युक्त जिसमें कीवी, सेब संतरा और दोपहर में सही समय पर खाना फिर शाम को काढ़ा और हल्का नाश्ता उसके बाद रात्रि भोजन दवा आदि के बाद भरपूर नींद इस बीमारी को हराने में काफी मददगार बनी।

इस बीमारी में जिनका मनोबल गिरा बीमारी हावी होती गई ऐसे तमाम मित्रों के साथ हुआ जो घबराहट में धैर्य और संयम खोते  रहे और उनको हॉस्पिटल जाने की नौबत आ गई। हमारा मानना है इस बीमारी में दवाओं के साथ साथ मनोबल ,धैर्य और संयम को बनाए रखना और परिवार तथा मित्रों के साथ संवाद काफी हिम्मत देता है। अरविंद मिश्र ने डिजिटल चाय की अड़ी पर कुछ चिकित्सकों के साथ फेसबुक लाइव पर कोरोना को लेकर जागरूक चलाई। अरविंद ने कहा कि कोरोना हारेगा भारत जीतेगा।

chat bot
आपका साथी