आजमगढ़ जिले में बाढ़ क्षेत्र का जायजा लेने पहुंची सेना, उफान और तटवर्ती क्षेत्रों में कटान पर निगाह

बारिश के बाद घाघरा नदी में उफान और तटवर्ती क्षेत्रों में कटान को लेकर परेशान लोगाें ने थोड़ी राहत की सांस ली जब सेना ने क्षेत्र का जायजा लिया।बाढ़ को देखते हुए शासन ने सेना को अलर्ट कर दिया है और जरूरत पड़ने पर वह कमान भी संभाल सकती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:05 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:05 AM (IST)
आजमगढ़ जिले में बाढ़ क्षेत्र का जायजा लेने पहुंची सेना, उफान और तटवर्ती क्षेत्रों में कटान पर निगाह
राजा के बगहवा का पूरा के पास मंगलवार को भी कटान होने से ग्रामीणों की बेचैनी बढ़ गई है।

आजमगढ़, जेएनएन। बारिश के बाद घाघरा (सरयू) नदी में उफान और तटवर्ती क्षेत्रों में कटान को लेकर परेशान लोगाें ने थोड़ी राहत की सांस ली, जब सेना ने क्षेत्र का जायजा लिया। बाढ़ को देखते हुए शासन ने सेना को अलर्ट कर दिया है और जरूरत पड़ने पर वह कमान भी संभाल सकती है। उधर देवारा खास राजा के बगहवा का पूरा के पास मंगलवार को भी कटान होने से ग्रामीणों की बेचैनी बढ़ गई है।

सगड़ी तहसीलदार बृजेंद्र उपाध्याय के साथ लेफ्टिनेंट योगेंद्र सिंह राठौर व उनके साथ चार जवानों ने महुला-गढ़वल बांध पर डिघिया नाले से लेकर बदरहुआ, गांगेपुर और ठोकर निर्माण स्थल के साथ नदी की मुख्यधारा का अवलोकन किया। लेफ्टिनेंट योगेंद्र सिंह राठौर ने पानी का लेवल व बाढ़ प्रभावित गांवों का अध्ययन किया।जवान के ठहरने के लिए मसुरियापुर महाविद्यालय का निरीक्षण किया।

योगेंद्र सिंह ने बताया कि घाघरा नदी क्षेत्र को रेड अलर्ट घोषित किया गया है। उन्होंने एनडीआरएफ की टीम व पीएसी के जवान की लोकेशन व उनके पास बाढ़ से बचाव के संसाधनों का ब्योरा तहसीलदार विजेंद्र उपाध्याय से मांगा।नाव, राशन, मेडिकल आदि की जानकारी ली।बताया कि जरूरत पड़ने पर सेना के 75 जवान अस्थाई रूप से कमान संभालेंगे और राहत व बचाव कार्य करेंगे। इस दौरान आपदा विशेषज्ञ डा. चंदन कुमार,तहसीलदार विजेंद्र उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

दूसरी ओर कटान धीमी हो गई है, लेकिन देवारा खास राजा के बगहवा का पूरा के पास कटान जारी है। 45 घर नदी के मुहाने पर हैं। पांच परिवार के लोग पलायन कर चुके हैं।देवारा खास राजा के झगरहवा में 70 घर, वासू का पूरा में 15 घर, साधु का पूरा में 50 घर नदी के मुहाने पर हैं। गांगेपुर के पास भी घाघरा नदी कटान कर रही है, तो तीन ठोकरों का निर्माण रुक गया है। गांगेपुर से परसिया रिंग बंधा के पास भी कटान शुरू हो गई है।वहीं सेमरी गांव की आबादी के करीब पहुंच जलस्तर पहुंचने से लोगों में भय का माहौल है। 

जिलाधिकारी के निर्देश पर बंधे की जांच को पहुंची टीम

सगड़ी: छोटी सरयू पर स्थित बांध सहनूपुर-कल्याणपुर तक बांध की मरम्मत की जांच के लिए मंगलवार की शाम डीएम के निर्देश पर जिला पंचायत के इंजीनियर सतीश चंद यादव व एडीओ पंचायत हरैया अशविंद यादव ने पहुंचकर सिंचाई विभाग के जूनियर इंजीनियर संकटा प्रसाद व एसडीओ कृष्ण कुमार की उपस्थिति में जांच की।

घाघरा नदी का जलस्तर ::::

-घाघरा नदी के जलस्तर में पिछले 24 घंटे में पांच सेमी की वृद्धि हुई है।सोमवार की शाम चार बजे डिघिया गेज पर जलस्तर 70.52 मीटर, तो मंगलवार को 70.56 मीटर रिकार्ड किया गया।यहां

खतरा बिंदु 70.40 मीटर है।इसी क्रम में सोमवार की शाम चार बजे बदरहुआ गेज पर जलस्तर 71.14 मीटर पर रहा, जबकि मंगलवार को 71.19 मीटर रिकार्ड किया गया।यहां खतरा बिंदु 71.68 मीटर है।

chat bot
आपका साथी