धान के कटोरे में आलू का बढ़ेगा रकबा, मिलेगा उन्नत बीज, जानिए शासन की योजना

धान के कटोरे में आलू की खेती का रकबा बढ़ेगा। उद्यान विभाग किसानों में 200 क्विंटल आलू के बीज का वितरण करेगा। इसके लिए किसानों को निर्धारित कीमत चुकानी होगी। वहीं पहले ही उद्यान अधिकारी कार्यालय मे अपना आधार मोबाइल नंबर व नाम-पता नोट कराना होगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:29 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:29 PM (IST)
धान के कटोरे में आलू का बढ़ेगा रकबा, मिलेगा उन्नत बीज, जानिए शासन की योजना
उन्नत प्रजाति के बीजों की खेती कर किसान आलू का बेहतर उत्पादन कर सकते हैं।

चंदौली, जागरण संवाददाता। खेती-किसानी के लिहाज से चंदौली जिले का अपना महत्‍व है। उद्यान विभाग प्रगतिशील किसानों में आलू का 200 क्विंटल बीज वितरित करने जा रहा है। किसानों को इसके लिए बीज की निर्धारित कीमत का आधा चुकाना होगा। इसके लिए उद्यान विभाग दफ्तर में पहले ही नाम नोट कराना होगा। 

धान के कटोरे में आलू की खेती का रकबा बढ़ेगा। उद्यान विभाग किसानों में 200 क्विंटल आलू के बीज का वितरण करेगा। इसके लिए किसानों को निर्धारित कीमत चुकानी होगी। किसानों को उद्यान अधिकारी कार्यालय में अपना आधार, मोबाइल नंबर व नाम-पता नोट कराना होगा। उन्नत प्रजाति के बीजों की खेती कर किसान आलू का बेहतर उत्पादन कर सकते हैं।

उद्यान विभाग को 200 क्विंटल बीज बांटने का लक्ष्य दिया गया है। इसमें कुफरी सिंदूरी, कुफरी चिप्सोना, कुफरी गरिमा और कुफरी ख्याति शामिल है। सभी प्रजातियों का 50-50 क्विंटल बीज दिया जाएगा। किसानों को प्रति क्विंटल 2080 रुपये चुकाने होंगे। इच्छुक किसानों को जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में अपना आधार, मोबाइल नंबर, नाम-पता आदि पहले ही नोट कराना होगा। बीज की उपलब्धता सुनिश्चित होने के बाद विभाग इसका वितरण करेगा। प्रथम आवक प्रथम पावक के सिद्धांत पर बीज किसानों में बंटेगा। इसलिए किसान शीघ्रता करें। यदि पिछड़ गए तो उन्नत प्रजाति का बीज प्राप्त करने से वंचित रह सकते हैं।

दरअसल, जिले में आलू की खेती का रकबा अन्य फसलों की तुलना में काफी कम है। इसलिए उद्यान विभाग ने पहल की है। आलू की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। उद्यान अधिकारी अलका श्रीवास्तव ने बताया कि किसानों को आलू की खेती के लिए उन्नत बीज दिया जाएगा। वहीं बेहतर ढंग से खेती कर अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए हरसंभव मदद की जाएगी। किसान किसी तरह की दिक्कत होने पर बेझिझक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए इस नंबर पर करें फोन : जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए मोबाइल नंबर 9889479954 जारी किया गया है। यदि किसी तरह की शंका हो तो उक्त नंबर पर फोनकर बीज वितरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी