बलिया में अप्पू हाथी ने केरल की हथिनी के लिए मांगा इंसाफ! क्रूर व्यवहार का महावत ने किया विरोध

बलिया में अप्पू हाथी ने केरल की हथिनी के लिए मांगा इंसाफ। गुरुवार को अनमने ढंग से भोजन ग्रहण किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 08:34 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 09:24 PM (IST)
बलिया में अप्पू हाथी ने केरल की हथिनी के लिए मांगा इंसाफ! क्रूर व्यवहार का महावत ने किया विरोध
बलिया में अप्पू हाथी ने केरल की हथिनी के लिए मांगा इंसाफ! क्रूर व्यवहार का महावत ने किया विरोध

बलिया, जेएनएन। केरल के मल्लपुरम में हथिनी को बेरहमी से मारने की घटना ने न सिर्फ इंसानों को बल्कि जीवों को भी झकझोर कर रख दिया है। बलिया के अप्पू हाथी ने केरल सरकार से हथिनी को मौत के घाट उतारने वालों को गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। महावत ने किया विरोध, कहा हाथियों के साथ देश में बहुत क्रूर व्यवहार किया जा रहा है।

बलिया के एक मठ में अप्पू हाथी बचपन से ही रह रहें हैं। मठ के महंत और महावत लक्ष्मण ने बताया कि गुरुवार को अप्पू अन्य दिनों की तुलना में बहुत शांत व गंभीर रहा। उसने भोजन भी उत्साहपूर्वक ग्रहण नहीं किया बल्कि बहुत ही अनमने ढंग से दबाव देने पर लिया। ऐसा लगा, मानो अप्पू केरल में हथिनी की नृशंसपूर्वक की गई हत्या से काफी मर्माहत हो। लक्ष्मण ने कहा कि हाथियों के साथ देश में बहुत क्रूर व्यवहार किया जा रहा है। सरकार ने यदि अविलंब हाथियों की सुरक्षा के लिए कारगर कदम नहीं उठाया तो इस जीव का भी अस्तित्व मिट जाएगा। बोले, देश में हाथी दांत के लिए पिछले कई दशकों से हाथियों की हत्या हो रही है। यही वजह है कि देश में हाथियों की संख्या काफी कम हो गयी है। कहा कि हाथी भगवान गणेश के स्वरूप हैं, जिसे हम सभी पूजते है। अप्पू हाथी भी बचपन से ही मठ में रहता आया है जो सभी के लिए एक परिवार के सदस्य के समान है।

केरल के साइलेंट वैली में एक गर्भवती हथिनी को कुछ लोगों ने पटाखों से भरा अनानास खिला दिया था

केरल के साइलेंट वैली नेशनल पार्क की एक गर्भवती हथिनी को कुछ लोगों ने पटाखों से भरा अनानास खिला दिया था। अनानास चबाते ही उसमें हुए विस्फोट से हथिनी का जबड़ा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। हफ्तेभर बाद 27 मई को मलप्पुरम में वेल्लियार नदी में हथिनी की मौत हो गई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता चला कि हथिनी गर्भवती थी। मामला सामने आते ही लोगों में रोष फैल गया। हर ओर से दोषियों को सख्त सजा की आवाज उठ रही है। केरल सरकार ने जांच के लिए वन विभाग की विशेष जांच टीम गठित की है। वन विभाग ने ट्वीट कर कहा, 'हथिनी की मौत के मामले में वन्यजीव संरक्षण कानून की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। कई संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। विशेष जांच दल का गठन किया गया है। दोषियों को सजा दिलाने में वन विभाग कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

chat bot
आपका साथी