वाराणसी सेंट्रल हिंदू स्कूल में आज से शुरू हो गए आवेदन, 14 जून से प्रवेश परीक्षा

सेंट्रल हिंदू स्कूल (सीएचएस) में 2021-22 सत्र में प्रवेश के लिए आज से आवेदन शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन के साथ ही स्कूल में प्रवेश परीक्षा खिड़की पर ऑफलाइन आवेदन के लिए भी जुटे हैं। पिछले साल सीएचएस में लाटरी सिस्टम पर प्रवेश दिया गया था।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:31 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:31 PM (IST)
वाराणसी सेंट्रल हिंदू स्कूल में आज से शुरू हो गए आवेदन, 14 जून से प्रवेश परीक्षा
सेंट्रल हिंदू स्कूल (सीएचएस) में 2021-22 सत्र में प्रवेश के लिए आज से आवेदन शुरू हो गया है।

वाराणसी, जेएनएन। सेंट्रल हिंदू स्कूल (सीएचएस) में 2021-22 सत्र में प्रवेश के लिए आज से आवेदन शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन के साथ ही स्कूल में प्रवेश परीक्षा खिड़की पर ऑफलाइन आवेदन के लिए भी जुटे हैं। पिछले साल सीएचएस में लाटरी सिस्टम पर प्रवेश दिया गया था, मगर इस बार हर बार की तरह पूर्ण रूप से प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जायेगी। आज से शुरू हुए आवदेन  31 मार्च तक चलेंगे।

इसके बाद तीन से सात अप्रैल तक आवेदन में यदि कोई त्रुटियां होंगी तो उनके सुधार की प्रक्रिया चलेगी। वहीं प्रवेश पत्र 5 मई तक चलेगी। प्रवेश परीक्षाओं की तिथि भी घोषित कर दी गईं हैं। कक्षा 9 की प्रवेश परीक्षा 14 जून व कक्षा छह की 15 जून को होगी। इसके अलावा कक्षा 11 में कला और कामर्स की परीक्षा 16 जून, जीव विज्ञान की 17 जून और गणित के लिए 18 जून को प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इन सभी परीक्षाओं का परिणाम दस जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा।

सीएचएस ने अलग-अलग कक्षाओं के लिए आयु भी निर्धारित किया है, जिसमें 30 सितंबर 2021 तक का समय दिया गया है। कक्षा छह के लिए अधिकतम आयु 10 से 12 वर्ष, कक्षा नौ के लिए 13 से 15 वर्ष और कक्षा 11 के लिए अधिकतम 18 वर्ष घोषित किया गया है। सीएचएस में स्कूल बोर्ड के वाइस चेयरमैन प्रो. संजय श्रीवास्तव के अनुसार जो सत्र तीन -चार माह विलंब से चल रहा था, उसे अब समय से पूरा करने का दबाव है। इसलिए आवदेन की प्रक्रिया इस साल समय से शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी