काशी विद्यापीठ में कोरोना संक्रमित छात्र-छात्राओं को परीक्षा में सम्मिलित होने का एक और मौका

परीक्षार्थियों की संख्या के आधार परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जाएंगे। हालांकि पांचों जिलों में एक केंद्र बनाने पर विचार किया जा रहा है। यदि परीक्षार्थियों की संख्या एक हजार से कम हुई तो स्पेशल परीक्षा केवल विश्वविद्यालय केंद्र पर कराया जा सकता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 04:33 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 04:33 PM (IST)
काशी विद्यापीठ में कोरोना संक्रमित छात्र-छात्राओं को परीक्षा में सम्मिलित होने का एक और मौका
परीक्षार्थियों की संख्या के आधार परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जाएंगे।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों के छूटे हुए परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का एक मौका और देने का निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमण के चलते जो विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके थे। ऐसे छात्र स्पेशल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

कुलपति प्रोफेसर आनंद कुमार त्यागी के मुताबिक परीक्षा काल में कोविड-19 से प्रभावित छात्रों को इसके लिए 27 अक्टूबर तक आवेदन करना होगा। ऐसे विद्यार्थियों को चिकित्सा प्रमाण पत्र के साथ संबंधित संबद्ध कालेजों से अग्रसारित कराकर विश्वविद्यालय के परीक्षा सामान्य विभाग में प्रार्थना पत्र जमा करना होगा। इसके बाद ऐसे परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल परीक्षा कराई जाएगी। यह सुविधा विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अलावा वाराणसी, चंदैली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र के सभी 361 कालेजों के परीक्षार्थियों के लिए भी होगी। शासनादेश के तहत विद्यापीठ ने कोविड से प्रभावित छात्रों के लिए स्पेशल परीक्षा कराने की घोषणा पहले ही कर चुका था। अब ऐसे छात्रों के लिए नवंबर में परीक्षा कराने की तैयारी चल रही है।

परीक्षार्थियों की संख्या के आधार परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जाएंगे। हालांकि पांचों जिलों में एक केंद्र बनाने पर विचार किया जा रहा है। यदि परीक्षार्थियों की संख्या एक हजार से कम हुई तो स्पेशल परीक्षा केवल विश्वविद्यालय केंद्र पर कराया जा सकता है। कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय ने बताया कि प्रार्थना पत्र के आधार पर परीक्षा के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड से प्रभावित परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या पांच जिलों में बहुत ही कम होने की संभावना है। फिलहाल ऐसे विद्यार्थियों से 27 अक्टूबर तक प्रार्थना पत्र मांगा गया है।

बीए-एलएलबी चतुर्थ सेमेस्टर परीक्षा 25 अक्टूबर तक : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के बीए-एलएलबी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा फार्म भरने के लिए वेबसाइट खोल दी गई है। कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय के मुताबिक परीक्षार्थी बीए-एलएलबी चतुर्थ सेमेस्टर का आनलाइन परीक्षा फार्म 25 अक्टूबर तक भर सकते हैं। वहीं 25 अक्टूबर तक परीक्षा शुल्क भी जमा किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी