वाराणसी में अन्नपूर्णा अन्न क्षेत्र ट्रस्ट खोलेगा आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज, बाबतपुर में ढाई बीघा जमीन में होगी स्थापना

भक्तों पर दोनों हाथों से अन्न-धन बरसाने वाली अन्नपूर्णेश्वरी आरोग्य का भी वरदान देंगी। काशी अन्नपूर्णा अन्न क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बाबतपुर में मेडिकल कालेज स्थापित किया जाएगा। यहां ट्रस्ट की ढाई बीघा जमीन है जिसमें दातव्य चिकित्सालय भी होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:30 AM (IST)
वाराणसी में अन्नपूर्णा अन्न क्षेत्र ट्रस्ट खोलेगा आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज, बाबतपुर में ढाई बीघा जमीन में होगी स्थापना
काशी अन्नपूर्णा अन्न क्षेत्र ट्रस्ट नए महंत शंकर पुरी का संकल्प

वाराणसी, जागरण संवाददाता। भक्तों पर दोनों हाथों से अन्न-धन बरसाने वाली अन्नपूर्णेश्वरी आरोग्य का भी वरदान देंगी। काशी अन्नपूर्णा अन्न क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बाबतपुर में मेडिकल कालेज स्थापित किया जाएगा। यहां ट्रस्ट की ढाई बीघा जमीन है जिसमें दातव्य चिकित्सालय भी होगा। कालेज की शुरूआत आयुर्वेद से होगी। बाद में होमियोपैथिक व एलोपैथिक चिकित्सा विधा भी शामिल की जाएगी।

अन्नपूर्णा मठ मंदिर के नए महंत शंकर पुरी ने यह संकल्प जताया है। उन्होंने बताया कि कालेज के लिए अनुमति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस संदर्भ में मंदिर आए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या से भी चर्चा हुई है।

इस बड़े प्रोजेक्ट के अलावा ब्रह्मलीन महंत रामेश्वरपुरी महाराज की योजना के मुताबिक अन्नपूर्णा मठ-मंदिर ट्रस्ट द्वारा की जा रही अन्य सामाजिक-धार्मिक सेवाओं का तीव्र गति से विस्तार शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा। इसमें अन्नक्षेत्र का विस्तार भी प्राथमिकता में होगा। इसकी अलग- अलग स्थानों पर पांच शाखाएं खोली जाएंगी। दरअसल, पूर्व महंत रामेश्वर पुरी अन्नक्षेत्र के सेवा विस्तार की योजना पर काम कर रहे थे। योजना को मूर्त रूप देने से पहले वह अनहोनी का शिकार हो गए।

उनकी मंशा के अनुरूप ट्रस्ट की ओर से संचालित कम्प्यूटर शिक्षा केंद्र व महिला स्वावलंबन केंद्र का भी विस्तार किया जाएगा। खास यह कि अन्नपूर्णेश्वरी का कृपा प्रसाद जन-जन तक पहुंचाने के लिए महंत शंकर पुरी अन्य प्रांतों में भी जाएंगे। उन्होंने बताया कि एक समय ऐसा भी था जब खास मौकों पर पश्चिम बंगाल और गुजरात से बड़ी संख्या में भक्त अन्नपूर्णा मंदिर आते थे। इन दोनों राज्यों के भक्तों को पुन: मंदिर से जोड़ा जाएगा। अन्‍नपूर्णा मंदिर की ओर से समय-समय पर विविध जन सेवा कार्यक्रम भी किए जाते है। प्रतिदिन भक्‍तों को प्रसाद तो दिया जाता है साथ ही कई सहयोग किया जाता है। रोजगार सेवा के तहत महिलाओं और लडकियों को सिलाई मशीन देकर उनकों आत्‍म निर्भर किया जाता है।

chat bot
आपका साथी