अन्न महोत्सव : PM Narendra Modi आज वाराणसी के बदामी व छबिला देवी से करेंगे बात, स्वागत के लिए तैयार भीषमपुर गांव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को करीब दोपहर एक बजे अन्न महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। साथ ही नीति आयोग की ओर से देश के पहले प्रस्तावित माडल ब्लाक सेवापुरी के ग्राम पंचायत भीषमपुर के लाभार्थी से बात भी करेंगे।

Saurabh ChakravartyThu, 05 Aug 2021 06:10 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दोपहर करीब एक बजे अन्न महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दोपहर करीब एक बजे अन्न महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। साथ ही नीति आयोग की ओर से देश के पहले प्रस्तावित माडल ब्लाक सेवापुरी के ग्राम पंचायत भीषमपुर की लाभार्थी से बात भी करेंगे। पहले पीएमओ की ओर से बदामी व छबिला देवी से बात करने की बात कही जा रही थी लेकिन देर शाम बताया गया कि समयाभाव में प्रधानमंत्री सिर्फ बदामी देवी से ही बात कर पाएंगे। गांव के पंचायत भवन में इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। पंडाल लगाया गया है वहीं बड़ी एलइडी स्क्रीन भी लगी है। इस स्थल पर एक सौ से अधिक लाभार्थियों की जुटान होगी। सभी को निश्शुल्क कैरी बैग में खाद्यान्न भी मिलेगा। अधिकारियों की टीम पूरे दिन गांव में डेरा डाले हुए थी तो वहीं जनप्रतिनिधि भी व्यवस्था का जायजा लेते दिखे।

प्रधानमंत्री वर्चुअल संवाद कर कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार की ओर से गरीबों में निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण की जानकारी लेंगे। इसी क्रम में जिले के 1372 राशन दुकानों को भी सजाया गया है। अन्न महोत्सव के दिन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत समस्त राशन की दुकानों पर कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो निश्शुल्क खाद्यान्न मिलेगा। इसमें तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल होगा। सभी दुकानों पर जिलाधिकारी की ओर से नोडल अधिकारी की तैनाती की गई है। दुकान पर भी प्रधानमंत्री के संवाद व कार्यक्रम का लाइव प्रसारण होगा। दुकान पर आमंत्रित लाभार्थी देखेंगे। साथ ही पीएम की बातों को सुनेंगे। मंत्री, विधायक, एमएलसी, जिला पंचायत अध्यक्ष, महापौर, ब्लाक प्रमुख, पार्षद एवं ग्राम प्रधान, विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य नागरिक अलग-अलग राशन की दुकानों पर उपस्थित होकर राशन कार्ड धारकों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पत्र के साथ राशन, कैरी बैग एवं फोल्डर वितरित करेंगे। निश्शुल्क राशन वितरण 16 अगस्त तक जारी रहेगा।

भीषमपुर गांव में कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लेने के दौरान नवागत मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, एसडीएम राजातालाब सिद्धार्थ कुमार यादव, जिला पूर्ति अधिकारी दीपक कुमार वाष्र्णेय, पूर्ति निरीक्षक राजातालाब श्याम मोहन सिंह, खंड विकास अधिकारी दिवाकर सिंह एडीओ पंचायत रमेश दुबे एडीओ कोआपरेटिव मनीष ग्राम प्रधान राकेश सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

 

बदामी देवी के परिवार में उत्साह, गांव में भी रौनक

बदामी देवी का परिवार उत्साहित है। वहीं बदामी भी प्रधानमंत्री से बात करने को लेकर उत्सुक हैं। बदामी देवी व पति खुलचन मजदूरी करते हैं। चार लड़की व तीन लड़के हैं। लड़कियों की शादी हो चुकी है। परिवार में आमदनी का जरिया मजदूरी ही है। सरकारी सुविधा के तहत सीएम आवास के तहत आवास बना हुआ है। गैस चूल्हा के लिए फार्म भरा है। घर में शौचालय है। हालांकि परिवार को आयुष्मान कार्ड नहीं मिला है।

छबिला देवी के घर में भी उल्लास

छबिला देवी के परिवार में भी उत्साह है। छबिला देवी के पति गुड़़डू बनवासी व दो लड़के मजदूरी का कार्य करते हैं। तीन लड़कियां पर सभी की शादी हो चुकी है। सीएम आवास आवंटित है। निर्माण होना शेष है। घर में गैस का चूल्हा है। शौचालय है। हालांकि पंचायत से जुड़े जिम्मेदार लोगाें का कहना था कि समय कम होने के कारण पीएम छबिला से बात नहीं कर पाएंगे क्योंकि दस और जिलों के लाभार्थियों से पीएम को बात करनी है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.