Animal Husbandry : पशुपालन से बढ़ेंगी आय और परिवार होगा खुशहाल, वाराणसी में भाजपा यूपी के सहप्रभारी सुनील ओझा

भाजपा के उत्तर-प्रदेश सहप्रभारी सुनील ओझा ने कहा कि खेती के लिए अब भूमि कम होती जा रही हैं ऐसे में किसान पशुपालन कर दुग्ध व्यवसाय से अपनी आय बढ़ा परिवार को खुशहाल बना सकते हैं।दुग्ध व्यवसाय आय का मुख्य स्रोत बन सकता हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 05:17 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:20 PM (IST)
Animal Husbandry : पशुपालन से बढ़ेंगी आय और परिवार होगा खुशहाल, वाराणसी में भाजपा यूपी के सहप्रभारी सुनील ओझा
भाजपा के उत्तर-प्रदेश सहप्रभारी सुनील ओझा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Animal Husbandry  भाजपा के उत्तर-प्रदेश सहप्रभारी सुनील ओझा ने कहा कि खेती के लिए अब भूमि कम होती जा रही हैं, ऐसे में किसान पशुपालन कर दुग्ध व्यवसाय से अपनी आय बढ़ा परिवार को खुशहाल बना सकते हैं। दुग्ध व्यवसाय आय का मुख्य स्रोत बन सकता हैं।

भाजपा के सहप्रभारी बुधवार की दोपहर मिर्जामुराद स्थित सरोज वाटिका में बनासकांठा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड, पालनपुर (गुजरात) व वाराणसी दुग्ध एसोसिएशन की ओर से आयोजित सचिव प्रशिक्षण सभा में मुख्यअतिथि के पद से उपस्थित रहे।

यूपी में प्रतिदिन करीब 88 लाख लीटर दुग्ध का उत्पादन हो रहा हैं

मुख्य अतिथि सुनील ओझा ने कहा कि यूपी में प्रतिदिन करीब 88 लाख लीटर दुग्ध का उत्पादन हो रहा हैं। क्षेत्र को मौका मिला हैं, मौका न गंवाए और गुजरात के बनास में जाकर प्रशिक्षण प्राप्त कर कल्चर व सिस्टम को देख जीवन परिवर्तन कीजिए।प्रत्येक परिवार को चार पशु पालने की बात भी रखी।पशुओं के कृतिम गर्भाधान का शुभारंभ भी किया। 18 सितंबर व दो अक्टूबर को दो शिप्ट में वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर व भदोही जिले के विभिन्न समितियों के 120 सचिव एक सप्ताह के लिए प्रशिक्षण लेने ट्रेन से गुजरात जाएंगे। दुग्‍ध उत्‍पादन में बेहतर रोजागर के अवसर है और युवाओं को इसमें आगे आना चाहिए।

पांच गांव शहंशाहपुर, पनियरा, सिहोरवा, जक्खिनी व नरसडा के 120 पशुपालकों को गीर गाय दी गई

बताते चले कि इससे पूर्व गत 19 दिसम्बर व दो जनवरी को 60-60 गो-पालकों का दल गुजरात गया था। दो फरवरी को राज्यपाल के हाथों वाराणसी जिले के पांच गांव शहंशाहपुर, पनियरा, सिहोरवा, जक्खिनी व नरसडा के 120 पशुपालकों को गीर गाय दी गई हैं। संचालन प्रेमशंकर पाठक व धन्यवाद ज्ञापन चन्द्रमोहन सिंह ने किया। प्रशिक्षण सभा मे भाजपा के जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, जिला महामंत्री प्रवीण सिंह गौतम, पशुचिकित्सक डा. एसपी पटेल, प्रतीक कुमार सिंह, आलोकमणि, नवदीप, माताशंकर सिंह, सुरेंद्र बिंद, यतीश तिवारी, शशिप्रकाश सिंह, विक्रमादित्य, केशनाथ यादव समेत अन्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी