चंदौली में धान खरीद न होने से नाराज किसान ने केंद्र सहयोगी से की धक्कामुक्की, खरीद ठप

कृषि प्रधान जनपद में धान खरीद की प्रक्रिया पटरी पर नहीं आ पा रही। मुख्यालय स्थित नवीन कृषि मंडी में स्थापित नेडेफ के क्रय केंद्र पर धान गिराने के बाद टोकन के लिए चक्कर काट रहे किसान की केंद्र सहयोगी से सोमवार को नोंकझोक हो गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:11 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:11 PM (IST)
चंदौली में धान खरीद न होने से नाराज किसान ने केंद्र सहयोगी से की धक्कामुक्की, खरीद ठप
चंदौली: नवीन कृषि मंडी धान क्रय केन्द्र पर हंगामा कर रहे किसानों को समझाते केन्द्र प्रभारी।

चंदौली, जागरण संवाददाता। कृषि प्रधान जनपद में धान खरीद की प्रक्रिया पटरी पर नहीं आ पा रही। मुख्यालय स्थित नवीन कृषि मंडी में स्थापित नेडेफ के क्रय केंद्र पर धान गिराने के बाद टोकन के लिए चक्कर काट रहे किसान की केंद्र सहयोगी से सोमवार को नोंकझोक हो गई। इससे लामबंद केंद्र प्रभारियों ने खरीद ठप कर दी। मामला जिलाधिकारी संजीव सिंह तक पहुंचा तो उन्होंने गंभीरता से लेते हुए अपर जिलाधिकारी उमेश कुमार मिश्रा व डिप्टी आरएमओ अनूप कुमार श्रीवास्तव को तत्काल खरीद शुरू कराने के निर्देश दिए। डीएम की पहल पर तीन घंटे बाद खरीद शुरू हो सकी। केंद्र प्रभारी व सहयोगी ने सदर कोतवाली में तहरीर देकर सुरक्षा व्यवस्था मांगी है।

किसान का आरोप है कि उन्होंने 28 नवंबर को नवीन मंडी में अपना धान गिराया था। केंद्र सहयोगी मिथिलेश कुमार मिश्रा की ओर से उन्हें टोकन जारी करने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन कई दिन चक्कर काटने के बाद भी किसान को जब टोकन नहीं मिला तो केंद्र सहयोगी से नोंकझोक व धक्कामुक्की हो गई। इससे मंडी में खलबली मच गई। मंडी में स्थापित चारों केंद्रों के प्रभारियों ने खरीद ठप कर दी। इससे किसान आक्रोशित हो गए। किसानों ने तत्काल इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी।

मामला जिलाधिकारी तक पहुंच गया। डीएम ने विभागीय अधिकारियों को पहल करते हुए तत्काल खरीद शुरू कराने के निर्देश दिए। उधर केंद्र प्रभारी व सहयोगी ने इसको लेकर कोतवाली में तहरीर दी है। उन्होंने आरोप लगाया है कि किसान की ओर से बिना नंबर लगाए ही जबरिया टोकन लेने के लिए दबाव बनाया गया। इनकार करने पर धक्कामुक्की की गई। पूर्व में भी ऐसा हो चुका है। इसलिए मंडी में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई जाए, ताकि भविष्य में इस तरह की स्थिति का सामना न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी