बच्चों की तोतली बोली से आंगनबाड़ी केन्द्रों की बढ़ेगी चहल-पहल, सप्ताह में दो दिन खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

Anganwadi centers of Varanasi आंगनबाड़ी केन्द्रों को खोलने की इजाजत मिल गयी है। जिले की समस्त आंगनबाड़ी केंद्र सप्ताह में दो दिन खोले जाएंगे। इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल मास्क सेनिटाइजर साफ-सफाई आदि का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 02:55 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 02:55 PM (IST)
बच्चों की तोतली बोली से आंगनबाड़ी केन्द्रों की बढ़ेगी चहल-पहल, सप्ताह में दो दिन खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र
वाराणसी में आंगनबाड़ी केन्द्रों को खोलने की इजाजत मिल गयी है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जनपद अब पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो चुका है। इसी को देखते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों को खोलने की इजाजत मिल गयी है। जिले की समस्त आंगनबाड़ी केंद्र सप्ताह में दो दिन खोले जाएंगे। इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल, मास्क, सेनिटाइजर, साफ-सफाई आदि का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाएगा। इस संबंध में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, निदेशालय, उत्तर प्रदेश की निदेशक डॉ सारिका मोहन ने समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र जारी कर दिशा-निर्देश दिये हैं।

कोविड प्रोटोकॉल का रखा जाएगा खास ख्याल : जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश प्रताप सिंह ने बताया कि जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 3914 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इन सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को शासन से मिले निर्देशानुसार सप्ताह में दो दिन सोमवार और वृहस्पतिवार को खोला जायेगा । आंगनबाड़ी केन्द्रों की रंग-बिरंगी दीवारें, रंगीन मेज कुर्सी देखकर बच्चों के चेहरे पुनः खिल जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें नई शिक्षा नीति के तहत अर्ली चाइल्ड केयर एजुकेशन (ईसीसीई) के जरिये शिक्षा दी जाएगी। इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल व कोरोना से बचाव के नियमों का आवश्यक रूप से पालन कराया जाएगा। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य पूर्व की भाँति करती रहेंगी। यदि सोमवार और गुरुवार को अवकाश होता है तो उसके अगले दिन केन्द्रों को खोला जाएगा। केंद्र खोलने से पहले साफ सफाई, शौचालय की व्यवस्था और कोविड प्रोटोकॉल की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाएगी।

हर महीने के तीसरे मंगलवार को होगी पीटीएम : जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के बच्चों के अभिभावक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए हर महीने के तीसरे मंगलवार को अभिभावक शिक्षक बैठक (पीटीएम) का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बच्चों के विकासात्मक एवं अधिगम उपलब्धियों आदि से अवगत कराया जाएगा। अभिभावक को उनके बच्चों द्वारा पिछले एक माह में किए गए कार्य जैसे ड्राईंग, पेंटिंग, नाच-गाना, कविता, नाटक एवं इन सभी से बच्चों में होने वाले सकारात्मक परिवर्तन से अभिभावक को अवगत कराया जाएगा। इसके साथ ही पीटीएम के साथ-साथ बच्चों के जन्मदिन का भी आयोजन किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण का भी ख्‍याल : जिला कार्यक्रम अधिकारी ने अपील की है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता परिवारों के संपर्क के समय सही से मास्क पहनने के तरीके (मुंह व नाक दोनों कवर हों) का संदेश दें, घर से बाहर निकलते समय या दूसरों से संपर्क के दौरान मास्क जरूर पहनें, हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से समय-समय पर साफ करते रहें, संपर्क के दौरान कम से कम दो गज की दूरी बनाकर रखें, कोविड के लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर दिखाएं।

chat bot
आपका साथी