अमेरिका की कंपनी ने दिया बीएचयू आइआइटी के छात्र को दो करोड़ का पैकेज, जानिए और किसकी खुली किस्‍मत

बीएचयू आइआइटी के राजपूताना छात्रावास में सारी व्यवस्थाएं की गई हैं। छात्रावास में सैकड़ों कंप्यूटर लगाए गए हैं। लगभग 200 से अधिक देशी-विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियां छात्रों का साक्षात्कार ले रही हैं। आधी रात 12 बजे के बाद से चल रहा साक्षात्कार का यह क्रम अभी तक लगातार जारी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 12:28 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 12:28 PM (IST)
अमेरिका की कंपनी ने दिया बीएचयू आइआइटी के छात्र को दो करोड़ का पैकेज, जानिए और किसकी खुली किस्‍मत
बीएचयू आइआइटी के राजपूताना छात्रावास में सारी व्यवस्थाएं की गई हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। मंगलवार आधी रात के बाद से शुरू आइआइटी बीएचयू के फाइनल इयर के छात्र-छात्राओं का कैंपस प्लेसमेंट अभी भी जारी है। इस बीच संस्थान के एक छात्र को एक अमेरिकन कंपनी ने दो करोड़ का पैकेज दिया है। यह सैन फ्रांसिस्को की सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। पहले ही दिन करोड़ से बोहनी होने से आइआइटी बीएचयू के छात्रों में हर्ष का माहौल है। अन्य चयनित छात्रों की फाइनल सूची शाम तक सामने आने की उम्मीद है।

कैंपस सेलेक्शन के लिए बीएचयू आइआइटी के राजपूताना छात्रावास में सारी व्यवस्थाएं की गई हैं। छात्रावास में सैकड़ों कंप्यूटर लगाए गए हैं। लगभग 200 से अधिक देशी-विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियां छात्रों का साक्षात्कार ले रही हैं। आधी रात 12 बजे के बाद से चल रहा साक्षात्कार का यह क्रम अभी तक लगातार जारी है। लगभग 1500 छात्र इस आनलाइन कैंपस प्लेसमेंट के इंटरव्यू में शामिल हैं।

आइआइटी के छात्रों ने ही की है पूरी व्यवस्था : संस्थान के सेवायोजन अधिकारी प्रो. अनिल कुमार राय बताते हैं कि अपने सीनियर्स छात्रों के साक्षात्कार के लिए सारे इंतजाम उनके जूनियर्स ने ही किए हैं। जूनियर्स छात्रों ने ही खुद कैंपस प्लेसमेंट का पोर्टल तैयार किया है। उन्होंने ही कंपनियों को प्लेसमेंट के लिए आमंत्रित भी किया है। अभी तक 200 से अधिक कंपनियां प्लेसमेंट के लिए छात्रों का इंटरव्यू ले रही हैं। प्रो. एके राय ने बताया कि यहां के मेधावी जूनियर छात्रों ने पूरे प्लेसमेंट का जिम्मा खुद ही ले करके संस्थान के करीब 50 लाख रुपये बचाए हैं। क्योंकि अन्य संस्थान प्लेसमेंट के लिए अलग से निजी कंपनियों को हायर करते हैं और उन्हें 50-60 लाख रुपये इसके लिए भुगतान करते हैं। यही नहीं जूनियर छात्र खुद अपने सीनियर्स की पूरे तन-मन से मदद कर रहे हैं। यहां तक कि हर एक को एक-एक कंपनियों का लिंक दिया जा रहा है तथा कंपनियों को उनका लिंक और प्रोफाइल शेयर की जा रही है। लगभग 12 नेतृत्वकर्ता छात्रों के दल में 50 अन्य छात्रों की टीम है जो पूरी व्यवस्था संभाले हुए हैं यहां तक कि खाने-पीने की भी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण का यह साक्षात्कार पांच दिनों तक लगातार 24 घंटे चलेगा। इस बीच व्यवस्था संभाल रहे कोर कमेटी के सारे छात्र सदस्य व सेवायोजन अधिकारी तब तक यहीं बने रहेंगे।

chat bot
आपका साथी