एंबुलेंस चालकों की हड़ताल : आजमगढ़ में पीआरडी और होमगार्ड जवानों के हाथ एम्बुलेंस की स्टेयरिंग

एंबुलेंस चालकों की हड़ताल के बाद प्रशासन की पहल पर लगाए गए रोडवेज चालकों को दूसरे ही दिन वापस कर दिया।क्योंकि इससे रोडवेज बसों का संचालन प्रभावित हुआ तो एक ही दिन में विभाग को लगभग सात लाख का घाटा हो गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:46 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:46 PM (IST)
एंबुलेंस चालकों की हड़ताल : आजमगढ़ में पीआरडी और होमगार्ड जवानों के हाथ एम्बुलेंस की स्टेयरिंग
एंबुलेंस चालकाें की हड़ताल के बाद स्वास्थ्य विभाग ने रोडवेज के चालकों के एंबुलेंस का संचालन शुरू कर दिया था।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। एंबुलेंस चालकों की हड़ताल के बाद प्रशासन की पहल पर लगाए गए रोडवेज चालकों को दूसरे ही दिन वापस कर दिया। क्योंकि इससे रोडवेज बसों का संचालन प्रभावित हुआ तो एक ही दिन में विभाग को लगभग सात लाख का घाटा हो गया। इसके बाद प्रशासन ने रोडवेज चालकों को वापस करते हुए हुनरमंद होमगार्ड, पीआरडी जवान, सफाईकर्मी, सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकृत लोगों के साथ सीबीएसई बोर्ड से संचालित इंटर कालेज के चालकों को भी लिया है। रात 12 बजे से शुरू हुई कवायद सुबह तक काफी हद तक व्यवस्थित हो गई।

एंबुलेंस चालकाें की हड़ताल के बाद स्वास्थ्य विभाग ने रोडवेज के चालकों के एंबुलेंस का संचालन शुरू कर दिया गया था। अभी व्यवस्था पटरी पर आई ही थी कि परिवहन विभाग ने चालकों के न होने के कारण घाटे की बात बताते हुए सीएमओ डा. इंद्रनारायण तिवारी को पत्र प्रेषित कर दिया। रात में ही जानकारी होते ही लोगों को एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन की सक्रियता बढ़ गई। रात भर चली मैराथन कवायद के बाद चालक पद के लिए सेवा योजन पोर्टल पर पंजीकृत 100, वाहन चलाने में पारंगत 10 पीआरडी जवान, 10 हाेमगार्ड के जवान, 50 सफाईकर्मी और सीबीएसई बोर्ड से संचालित इंटर कालेज के 26 चालकों का इंतजाम किया गया। चालकों की वैकल्पिक व्यवस्था के बाद ईएमटी(आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन) को जिले के पीएचसी व सीएचसी से बुलाया गया, जिससे एंबुलेंस मेें मरीजों को कोई दिक्कत न हो। बहरहाल, मरीजों को एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रहा है। व्यवस्था संचालन में नोडल अधिकारी 108 एंबुलेंस/ अपर चिकित्साधिकारी डा. वाईके राय, युवा खेल एवं प्रादेशिक दल विभाग अधिकारी राजनेति सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी थे।

रोडवेज के चालकों को रात में ही वापस भेज दिया गया

रोडवेज के चालकों को रात में ही वापस भेज दिया गया। विभिन्न स्रोतों से नए चालकों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। काल करने पर समय से एंबुलेंस पहुंचे, इसके लिए उसी क्षेत्र के संबंधित विभागों के चालकों को लगाया जा रहा है।क्योंकि वे अपने क्षेत्र के भौगोलिक स्थिति से परिचित होते हैं। एजेेंसी के माध्यम से चालकों की भर्ती प्रकिया में सेवा योजन पोर्टल पर पंजीकृत चालकों को वरीयता देने को कहा गया है।

-आनंद कुमार शुक्ला, सीडीओ, आजमगढ़।

chat bot
आपका साथी