‘ए’ ग्रेड के होंगे यूपी के सभी विश्वविद्यालय, कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालयों को दिया ग्रेडिंग सुधारने का निर्देश

राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर गंभीर हैं ताकि सूबे के सभी विश्वविद्यालयों को ‘ए’ ग्रेड का बनाया जा सके। इसके लिए राजभवन लगातार समीक्षा कर रहा है। हर माह बैठक कर राजभवन विश्वविद्यालयों को ग्रेडिंग सुधारने का निर्देश दे रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:44 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:44 PM (IST)
‘ए’ ग्रेड के होंगे यूपी के सभी विश्वविद्यालय, कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालयों को दिया ग्रेडिंग सुधारने का निर्देश
राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर गंभीर हैं

जागरण संवाददाता, वाराणसी। राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर गंभीर हैं ताकि सूबे के सभी विश्वविद्यालयों को ‘ए’ ग्रेड का बनाया जा सके। इसके लिए राजभवन लगातार समीक्षा कर रहा है। हर माह बैठक कर राजभवन विश्वविद्यालयों को ग्रेडिंग सुधारने का निर्देश दे रहा है।

इसके अलावा राजभवन नैक के सात बिंदुओं व 43 सब प्वाइंट पर अब हर माह विश्वविद्यालयों से रिपोर्ट मांग रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि नैक से मूल्यांकन कराने पर विश्वविद्यालय को कौन सी ग्रेडिंग मिल सकती है। साथ ही खामियों पहचान कर उसे दूर करने की भी सलाह दी जा रही है। राजभवन अच्छी तैयारी के बाद ही विश्वविद्यालयों ने मूल्यांकन कराने का निर्देश दिया है। यही नहीं जब तक राजभवन संतुष्ट नहीं हो जाता है। तब तक विश्वविद्यालय मूल्यांकन कराने के लिए आवेदन भी नहीं कर सकते हैं। राजभवन के रूख को देखते हुए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय बेहतर ग्रेडिंग के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। संस्कृत विश्वविद्यालय को नैक से मिली ए ग्रेडिंग की वैधता समाप्त हो गई है।

ऐसे में संस्कृत विवि के सामने ए का तमगा बरकरार रखना बड़ी चुनौती है। वहीं दूसरी ओर विद्यापीठ को नैक से मिली ग्रेडिंग की वैधता वर्ष 2023 तक हैं। विद्यापीठ वैधता समाप्त होने के एक वर्ष पहले ग्रेडिंग के लिए आवेदन कर सकता है। दरअसल विद्यापीठ को नैक से ‘सी’ ग्रेड मिला है। इसके कारण विद्यापीठ वर्ष 2022 में मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इस क्रम में आइक्यूएसी लगातार संकायाध्यक्षों व विभागाध्यक्ष की बैठक कर रहा है। दूसरी ओर संस्कृत विश्वविद्यालय में 23 व 24 सितंबर को नैक की तैयारियों की समीक्षा को लेकर बैठक बुलाई गई है।

chat bot
आपका साथी